दिनेश शर्मा,सागर. अस्पतालों की व्यवस्था इस कदर बिगड़ी हुई है कि कोरोना संक्रमण से मौत के बाद भी परिजनों को राहत नहीं मिल रही है. इसी कड़ी में बीएमसी के मर्चुरी का फ्रीजर खराब होने के कारण वहां मृत लोगों के शव जमीन पर पड़े हुए हैं. अस्पताल में अव्यवस्थाओं से परेशान शव प्रभारी ने इस्तीफा दे दिया है. इस संबंध में एक वीडियो भी वायरल हुआ है. जिसमें अस्पताल के मर्चुरी में शव जमीन पर पड़े दिखाई दे रहे हैं.

बीते 24 घण्टों के दौरान 24 से अधिक मौतें
बताया जाता है कि अकेले बुन्देलखण्ड मेडिकल कॉलेज में बीते 24 घण्टों के दौरान 24 से अधिक मरीजों की मौतें हुई हैं. इनमें से अधिकांश कोविड अस्पताल में भर्ती थे. मर्चुरी के चारों फ्रीजर खराब पड़े हैं. शव सडऩे की कगार पर पहुंचे रहे है. अव्यवस्थाओं व सहयोग न मिलने के बाद शव प्रबन्धन में जुटे मर्चुरी प्रभारी डॉक्टर शैलेन्द्र पटेल ने प्रभारी के पद से इस्तीफा दे दिया है.

गर्मी में शव 18 से 20 घंटे में सडऩे लगता

कोरोना रिपोर्ट आने के इंतजार में कोविड अस्पताल के मृतकों के शव को 10 से 20 घंटे तक रखना पड़ रहा है. यहां शव को रखे रखे डिस्पोज होने तक की नौबत बन रही है. बताया जाता है कि गर्मी में शव रखे रखे 18 से 20 घंटे में सडऩे लगता है.

विभागाध्यक्ष ने नहीं दिया वर्क ऑर्डर
सूत्रों के अनुसार बीएमसी की मर्चुरी में शवों को रखने के लिये 4 फ्रीजर हैं, जो कई महीनों से बंद पड़े हैं. पूर्व में इन्हें सुधरवाया गया था, लेकिन पैमेंट नहीं किया गया. बीते दिनों पुन: फ्रीजर सुधारने कर्मचारी आया था, लेकिन फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के एचओडी द्वारा लिखित में वर्क ऑर्डर न दिए जाने से वह वापस चला गया. इधर सुनवाई न होने, बार बार लिखने के बाद भी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ. फ्रीजर नहीं सुधरने व शव प्रबंधन कमेटी के अन्य सदस्यों के निक्रिय होने से आहत होकर शव प्रबंधन व मर्चुरी प्रभारी ने इस्तीफा दे दिया है.