वॉशिंगटन। अमेरिका की एक अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है. वॉशिंगटन की हेनेपिन काउंटी कोर्ट ने मिनियापोलिस के पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चॉविन को अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लायड की हत्या का दोषी ठहराया है. अदालत में 12 जूरी सदस्यों ने 45 लोगों की गवाही के बाद यह फैसला सुनाया है. अदालत ने चॉविन को हत्या के तीनों पैमानों पर दोषी पाया है.

पिछले साल चॉविन के फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए जाने के बाद दम घुंटने से मौत हो गई थी, जिसका वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे.अदालत के पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, यह हत्या दिन के उजाले में हुई थी, और इसने पूरी दुनिया की आंखें खोल दीं.

उन्होंने कहा कि नस्लवाद अमेरिका की आत्मा पर एक धब्बे की तरह है. जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद अमेरिका में जिस तरह के प्रदर्शन हुए थे, मानवाधिकार को लेकर इतने बड़े स्तर पर आंदोलन पहली बार देखने को मिल रहा था. बाइडेन ने फ्लॉयड के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ भी उन्हें वापस नहीं ला सकता. यकीन अमेरिका में यह न्याय की तरफ बढ़ा एक बड़ा कदम है.

‘जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट’ पास करने की अपील

इस अवसर पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिकी सांसदों से निवेदन किया है कि वे ‘जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट’ को पास करें. हैरिस ने अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि न्याय का पैमाना न्याय मिलने के समान नहीं है. इस फैसले ने हमें उस दिशा में एक कदम करीब पहुंचाया है.