रायपुर। छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीन को लेकर सियासत हो रही है. इसी बीच भूपेश सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा. जिसका भुगतान राज्य सरकार करेगी.

फ्री में लगेगा कोरोना वैक्सीन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी. अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे. केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे.

वैक्सीन लगवाने की अपील

मुख्यमंत्री बघेल ने कोविड टीकाकरण के लिए पात्र सभी हितग्राहियों से अपील भी की है कि अगर वो अब तक टीकाकरण नहीं करा पाए हैं, तो ज़रूर करा लें. जिससे वे संक्रमण से होने वाली गम्भीर बीमारी से बच सकें. छत्तीसगढ़ में अब तक 51 लाख 25 हज़ार 640 कोरोना वैक्सीन की डोज़ का उपयोग किया गया है. प्रदेश में अब तक पहला और दूसरा डोज मिलाकर कुल 50 लाख 55 हजार 698 डोज लगाए जा चुके हैं.

वैक्सीन की प्रथम डोज़ देने में छग चौथे स्थान पर

45 वर्ष से अधिक आयु समूह को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज़ देने में छत्तीसगढ़ राज्य का स्थान पूरे देश में चौथा है. यदि साठ वर्ष और उससे अधिक आयुवर्ग की बात करें, तो छत्तीसगढ़ पूरे देश में लद्दाख, राजस्थान, सिक्किम और त्रिपुरा के बाद पाँचवें स्थान पर है. 88 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर, 92 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर को भी वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है.

केंद्र ने 1 मई से वैक्सीन लगाने की दी है मंजूरी

बता दें कि देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के ग्राफ पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जाएगा. भारत सरकार ने 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. 19 अप्रैल को स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह फैसला लिया था. इससे पहले 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही कोरोना का टीका फ्री लगााया जा रहा था.

छग में 1 लाख 25 हजार 688 एक्टिव केस

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 15 हजार 625 मरीज सामने आए हैं. जबकि 181 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. राहत भरी खबर ये है कि 15 हजार 830 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है. अब तक प्रदेश में 4 लाख 42 हजार 337 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है. मौत का आंकड़ा 6 हजार 274 पहुंच गया है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 25 हजार 688 है.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें