दुबई। बदलाव की ऐसी बयार की तो किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. लेकिन यह सच है कि कट्टर इस्लामिक देश सऊदी अरब में अब बच्चों को पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम में बदलाव लाते हुए हिन्दुओं के पौराणिक ग्रंथ रामायण और महाभारत पढ़ाने के साथ हिन्दू और बौद्ध धर्म के अलावा आयुर्वेद के बारे में जानकारी भी शामिल किया जाएगा.

यह सब सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान के शिक्षा के क्षेत्र में ‘विजन 2030’ के तहत किए जा रहे बदलाव की वजह से संभव हो रहा है. इस बात की सऊदी अरब के पहले सर्टिफाइड योग प्रशिक्षक और पद्मश्री अवार्डी नाउफ अलमारवाई के ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने अपने बच्चे के सामाजिक अध्ययन परीक्षा के सवालों के स्क्रीन शाट को शेयर किया है. इसमें हिन्दू और बौद्ध धर्म से के अलावा रामायण और महाभारत से जुड़े सवाल शामिल हैं.

Read more : Chattisgarh Extends Lockdown Till May 5 Amid Covid-19 Spike 

ट्वीट में नाउफ ने लिखा है कि सऊदी अरब के नए ‘विजन 2030’ के हिसाब से पाठ्यक्रम में किए गए बदलाव से सहभागिता, उदार और सहिष्णु पीढ़ी को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. उन्होंने लिखा कि अपने बेटे के सामाजिक अध्ययन विषय की स्कूल परीक्षा में हिन्दू धर्म, बौद्ध धर्म, रामायण, कर्मा, महाभारत की जानकारी और इतिहास शामिल है. मैने खुशी-खुशी अपने बच्चे की पढ़ाई में मदद की.

इसे भी पढ़ें : अपडेट : माओवादियों ने पैसेंजर ट्रेन की डिरेल, यात्रियों को धमकाया, जवानों ने रेस्क्यू कर निकाला, देखिए वीडियो