कुमार इंदर, जबलपुर। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे दिल्ली के लिए रोटरी क्लब और राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा संकटमोचक के रुप में सामने आए हैं। रोटरी क्लब द्वारा दिल्ली के 10 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के साथ ही 100 बिस्तरों का एक अस्पताल भी तैयार कराया जा रहा है। जिसमें गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर भी उपलब्ध होगा।

रोटरी क्लब ने ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने अस्पताल शुरु करने की जिम्मेदारी सांसद विवेक तन्खा को सौंपी है। जिम्मेदारी मिलते ही तन्खा ने 10 में से 5 ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली के 5 अस्पतालों में स्थापित कर दिया गया है। बाकी बचे 5 और ऑक्सीजन प्लांट आने वाले दिनों में तैयार किये जाएंगे।

वहीं मद्रास के भूतपूर्व छात्रों द्वारा डिज़ाइन किये गये करीब 3 करोड़ रूपए की लागत के इस आधुनिक पोर्टेबल अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। इस 100 बिस्तरों के अस्पताल में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर्स भी गंभीर कोरोना मरीजों के लिए स्थापित किये जा रहे हैं। 100 बिस्तरों के इस अस्पताल को जरूरत पड़ने पर और बढ़ाया भी जा सकता है। दिल्ली रोटरी द्वारा आगामी 5 वर्षों तक या जब तक कोरोना महामारी रहेगी तब तक इस अस्पताल की देखरेख भी की जाएगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने पत्र लिखकर विवेक तन्खा, रोटरी क्लब के शेखर मेहता, कमल संघवी और अनूप मित्तल को उनके इस अच्छे प्रयास के लिए अपना आभार प्रगट किया है।