राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडियाकर्मियों को कोरोना योद्धा का दर्जा देकर “कोविड – 19 योद्धा कल्याण योजना“ में शामिल करने की मांग की है। इसे लेकर कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि जिस तरह स्वास्थ्य, पुलिस, नगरीय निकाय सहित अन्य शासकीय विभाग के कर्मचारी इस आपदाकाल में कोरोना नियंत्रण में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। उसी तरह पत्रकार भी अपनी जान जोखिम में डालकर सरकार को धरातल की स्थितियों से अवगत करा रहे हैं। इस दौरान कई पत्रकार कोरोना की चपेट में आए और कईयों की मृत्यु हो गई। इसलिए इन परिस्थितियों में शासकीय कर्मचारियों की तरह ही मीडिया कर्मियों को भी आर्थिक रुप से सुरक्षा कवच दिया जाना आवश्यक है।

आपको बता दें “कोविड – 19 योद्धा कल्याण योजना“ में शामिल कर्मियों की कोरोना से मृत्यु होने पर सरकार द्वारा उनके परिवार को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। सरकार द्वारा ऐसे परिवार को 50 लाख रुपया प्रदान किया जाता है।

ये है पत्र

प्रिय श्री शिवराज सिंह चौहान जी,

कोरोना आपदा काल में स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस, शिक्षा, नगरीय निकाय सहित अन्य विभागों के शासकीय कर्मियों द्वारा कोरोना नियंत्रण में अपनी महती भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। इस लड़ाई में प्रदेश के मीडिया साथी भी अपनी भूमिका का सशक्त निर्वहन कर रहे हैं। प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथी अपनी जान जोखिम में डालकर जनता एवं सरकार को धरातल की स्थितियों से अवगत करा रहे हैं। कार्य के दौरान मीडिया कर्मी कोविड से संक्रमित भी हो रहे हैं। कुछ साथी असमय काल कवलित भी हुए हैं। इन परिस्थितियों में शासकीय कर्मियों के साथ-साथ मीडिया के साथियों को भी आर्थिक रूप से सुरक्षा कवच दिया जाना आवश्यक है।

प्रदेश में शासकीय कर्मियों के लिए “कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना” प्रारम्भ है, जिसमें कोविड से सम्बंधित कार्यों में कार्यरत रहने के दौरान मृत हुए कर्मचारियों के परिवारों को आर्थिक सुरक्षा कवच दिया गया है। योजना में कोरोना योद्धाओं के परिवारों को सहायता प्रदान की जाती है। मैंने पूर्व में आपको लिखे पत्र में कोविड सम्बंधी कार्यों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को कोरोना योद्धा का दर्जा दिए जाने के सम्बंध में योजना प्रावधानों में संशोधन करने हेतु लेख किया था। उसी अनुक्रम में, मीडिया के साथियों को भी कोरोना योद्धा के रूप में मान्यता प्रदान करने हेतु योजना में संशोधन किया जाना उचित प्रतीत होता है ताकि मीडिया के साथी भी जनहित में अपना कार्य दृढ़ता एवं उच्च मनोबल के साथ क्षेत्र में कर सकें।

अतएव मेरा आपसे अनुरोध है कि इस विषय को संज्ञान में लेकर “कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना” के प्रावधानों में मीडिया के साथियों को भी कोरोना योद्धा के रूप में मान्यता प्रदान करने का कष्ट करें। शुभकामनाओं सहित।