नई दिल्ली। शादी टूटने की खबरें आपने कई दफा सुनी होगी. कभी दूल्हा रिश्ता तोड़ देता है, तो कभी दुल्हन रिश्ता तोड़ देती हैं. इसके वजह भी अलग-अलग होते हैं. लेकिन शादी टूटने की एक चौंकाने वाली वजह सामने आई है. जयमाला से पहले दुल्हन ने दूल्हे से दो पहाड़ा पूछ लिया, नहीं सुना पाने पर अशिक्षित होने की पोल खुल गई. जिस कारण दुल्हन अपनी शादी तोड़ दी.

पूरा मामला उत्तर प्रदेश के महोबा जिले के खरेला थाने क्षेत्र के बल्लायं गांव का है. जहां 30 अप्रैल को रतीराम अहिरवार की बेटी की शादी धवार गांव निवासी रंजीत अहिरवार के बेटे से होने वाली थी. तय समय पर दुल्हा बारात लेकर भी पहुंच गया. जयमाला की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही थीं. दुल्हन स्टेज पर पहुंची, उसे दूल्हे के खड़े होने की स्टाइल ठीक नहीं लगी.

इसे भी पढ़ें- कार्रवाई से नाराज व्यापारियों ने तहसीलदार के बंगले के सामने फेंकी सब्जियां, पैसे मांगने का लगाया आरोप

फिर क्या था दुल्हन को दूल्हे के अशिक्षित होने का अंदेशा हुआ. इसके बाद वो स्टेज पर ही दूल्हे से दो का पहाड़ा सुनाने को कह दिया. दूल्हन के सवाल के बाद दूल्हा बगलें झांकने लगा. इस तरह उसके अशिक्षित पोल खुल गई. पहाड़ा नहीं पाने पर दुल्हे के ऊपर पहाड़ टूट पड़ा. दुल्हन ने अशिक्षित दूल्हे के साथ सात फेरे लेने से इंकार कर दिया.

दुल्हन के फैसले के बाद हड़कंप मच गया. दोनों पक्ष के लोगों ने बात बनाने का प्रयास किया. लेकिन दुल्हन अपनी जिद पर अड़ी रही. इसके बाद मामला थाने तक पहुंच गया. पुलिस ने दोनों पक्षों में सुलह कराई और दुल्हन पक्ष को शादी में खर्च किए गए 4 लाख रुपए वापस दिलाए.

दुल्हन के निर्णय की लोगों ने सराहना की है. लेकिन कहा यह भी पहले पता करना चाहिए था. थाना प्रभारी विनोद कुमार यादव का कहना है कि वर और वधु पक्ष के बीच विवाद होने पर शादी नहीं हो सकी है. बाद में दोनों पक्षों में सुलह हो गई. जिसके बाद बारात भी बिना दुल्हन के बैरंग वापस हो गई.