दिल्ली. दालचीनी के अनेक फायदे होते हैं. देश में हर घर में इसका प्रयोग भोजन बनाने में एक मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके औषधिय गुणों की वजह से इसका उपयोग आयुर्वेद की दवाईयों को बनाने में भी किया जाता हैं. दालचीनी के फायदे की बात करें तो दालचीनी की तासीर गर्म होती है. वहीं पेट की चर्बी, वजन घटाने और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. दालचीनी के फायदे के बारें में जानना बेहद जरूरी है. दालचीनी के फायदे से अगर आप आज तक अनजान है, तो आज हम आपको गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए दालचीनी के फायदे और उसके औषधिय गुणों का सेवन करने का सही तरीका बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- अस्पताल में भर्ती हुए दिग्गज अभिनेता Dilip Kumar, पत्नी सायरा बानो ने बताया…

जानें इसके फायदे

  • अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को बढ़ती उम्र में होने वाले जोड़ों के दर्द की समस्या होना बढ़ जाती है. ऐसे में आप गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और इसे जोड़ों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा.
  • अगर आप बढ़ती हुई पेट की चर्बी और मोटापे से परेशान रहते हैं. कई दवाईयों के इस्तेमाल के बाद भी आप सफल नहीं हो पाए हैं. तो ऐसे में आप रोजाना एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें.
  • अगर आप शरीर में बढ़ते-घटते इंसुलिन वाली बीमारी यानि डायबिटीज(शुगर) से पीड़ित हैं और कड़वी दवाईयों का सेवन से बचना चाहते हैं. तो ऐसे में अगर आप एक से दो चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन रोजाना करें.
  • अगर आप दिनभर खुद को थका हुआ महसूस करते हैं, इसके साथ ही यौन संबंधों के दौरान खुद में कमजोरी महसूस करते हैं. तो ऐसे में आप सुबह-शाम दूध के साथ दो ग्राम दालचीनी पाउडर का सेवन करें. इससे शरीर आपके इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ ही यौन शक्ति भी बढ़ेगी.