दिल्ली. पश्चिम बंगाल चुनाव के नतीजों से पहले ही तृणमूल कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार Prashant Kishor ने बड़ा ऐलान किया है. अब प्रशांत किशोर ने कहा है कि अब वे चुनाव प्रबंधन के कामकाज से संन्यास ले रहे हैं. यानी चुनाव प्रबंधन का जो काम प्रशांत किशोर लंबे समय से करते चले आ रहे थे, उससे अब उन्होंने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है.

प्रशांत किशोर ने क्यों लिया संन्यास?

मीडिया से बातचीत के दौरान Prashant Kishor ने कहा कि वे आगे अब ये काम नहीं करेंगे यानी प्रशांत किशोर अब चुनाव प्रबंधन के काम से संन्यास ले चुके हैं. जबकि चुनाव नतीजों से पहले प्रशांत किशोर ने कहा था कि बंगाल में BJP अगर दहाई का आकंड़ा पार कर ले तो वे संन्यास ले लेंगे लेकिन अब जबकि बीजेपी 100 से नीचे है, फिर भी प्रशांत किशोर ने संन्यास का ऐलान कर दिया है.

क्या है वजह

Prashant Kishor पहले भी कई बार इस काम से संन्यास लेने की बात कह चुके हैं. टीवी चैनल की तरफ से जब उनसे इसकी वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा कि वह कभी भी इस काम को नहीं करना चाहते थे. न चाहते हुए भी इस काम में आ गए अब IPAC में उनसे काबिल कई लोग हैं जो इस काम को और बेहतर तरीके से आगे बढ़ाएंगे.

चुनाव प्रबंधन के काम को छोड़ने के बाद Prashant kishor आगे क्या करेंगे, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘मैं कुछ न कुछ तो जरूर करूंगा. थोड़ा सोचने के लिए समय दीजिए.’ उन्होंने कहा कि इस समय थोड़े ब्रेक की जरूरत है. उन्होंने आगे राजनीति में जाने के भी संकेत दिए हैं.