लखनऊ। कोरोना संक्रमण इसानों पर कहर बरपा रही है. देश में संक्रमित केस के साथ मौत की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इसी बीच यह वायरस जानवरों में भी पहुंच गया है. इटावा के लायन सफारी में एक शेरनी संक्रमित हो गई हैं. इस खबर से हड़कंप मच गया है. भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने गुरुवार देर रात इसकी पुष्टि कर दी है.

आईवीआरआई ने कहा कि रिपोर्ट संबंधित विभाग को भेज दी गई है. वहीं विभाग सूचना मिलते ही लायन सफारी में शेरों के बाड़े और विचरण करने वाले स्थानों को सेनेटाइज कराने पर पशु चिकित्सा अधिकारियों ने चर्चा की.

दरअसल, हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाये गए थे. इसके बाद इटावा सफारी में दो शेरनियां जेनिफर और गौरी बीमार चल रही थीं. कोरोना होने के संदेह पर लायन सफारी से 14 शेरों के सैंपल लिये गए थे और उन्हें जांच के लिए आईवीआरआई, बरेली भेजे गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच में जेनिफर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि गौरी की जांच रिपोर्ट संदिग्ध है. जबकि 12 शेरों की जांच रिपोर्ट निगेटिव हैं.

जेनिफर और गौरी सफारी अस्पताल में अलग-अलग भर्ती हैं. सावधानी बरते हुए दोनों को पहले से ही उबला मांस दिया जा रहा है. अब डॉक्टरों द्वारा उनके हाव-भाव की निगरानी भी की जा रही है.

 संक्रमित मिले थे कुछ कर्मचारी

बीते दिनों सफारी के कुछ कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद उन्हें घरों में क्वारंटाइन कर दिया गया था. शेरों में संक्रमण फैलने की आशंका के चलते सफारी में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. जानवरों के पास जाने वाले को पीपीई किट पहनकर ही जाने दिया जा रहा है.