यशवंत साहू, भिलाई। वैश्विक महामारी कोरोना से वर्तमान में पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है. शासन-प्रशासन को भी व्यवस्था निर्मित करने में पसीने छूट रहे हैं. लोगों की कोरोना की खौफ से मौतें तक हो रही हैं. वहीं कोरोना को हराने के कुछ ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जो प्रेरणादायक और राहत देने वाले हैं. हाल ही में 92 साल की बुजुर्ग दादी ने कोरोना को मात देकर लोगों के मन में नई उम्मीद जगा दी है.

92 साल की दादी कोरोना से जीती जंग

भिलाई में शुक्रवार को जामुल स्थित प्यारे श्री राधा कृष्ण संस्कार मंच जामुल के निःशुल्क कोविड केयर सेंटर से छुट्टी दी गई, तो संस्था ने उनका ढोल-नंगाड़ों और तालियों से स्वागत किया.

पहले बेटा हुआ कोरोना पॉजिटिव
जामुल नगर के वार्ड-1 के सदाराम साहू कोरोना संक्रमित हो गए. देखते ही देखते उनकी 92 वर्षीय मां तीजबती साहू ने भी भोजन त्याग दी थी, जिसके बाद 92 वर्षीय तीजबती की तबीयत तेजी से बिगड़ने लगी. लगातार अस्वस्थता के चलते परिवार ने 20 अप्रैल को उनका आरटीपीसीआर जांच कराया. 24 अप्रैल को उनका कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई. पहले से ही एक बेटा अस्पताल में भर्ती था, वहीं दूसरी ओर तीजबती के भी कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने से परिवार भयभीत हो गया. मानो जैसे उन पर संकट का पहाड़ टूट पड़ा हो. ऐसे में तीजबती का ध्यान रख पाना बेहद कठिन कार्य था. इतनी अधिक उम्र और कोरोना के चलते उनका ऑक्सीजन लेवल भी काफी तेजी से गिर रहा था. उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी.

सीटी स्कोर 14 तक और ऑक्सीजन लेवल 74 था
92 वर्षीय तीजबती के नाती दिनेश साहू अपनी दादी को लेकर प्यारे श्री राधा कृष्ण संस्कार मंच के निःशुल्क कोविड केयर सेंटर जामुल पहुंचे. जहां स्क्रीनिंग के दौरान 92 वर्षीय तीजबती साहू का ऑक्सीजन लेवल 74 था. सीटी स्कोर 14/25। शुगर लेवल हाई और ब्लड प्रेशर लो था. दादी बातचीत करने की स्थिति में नहीं थी. उन्हें तत्काल भर्ती कर डाक्टरों ने उन्हें तुरंत ऑक्सीजन देने का निर्देश दिया.

कैसे जीती कोरोना से जंग, जानिए
संस्था के संयोजक ईश्वर उपाध्याय और डाक्टरों की टीम की तत्काल आपात बैठक बुलाई गई, जिसमें संस्था के सदस्य और मेडिकल स्टाफ के सभी सदस्य मौजूद थे. बैठक मे इसे स्पेशल केस मान कर डाक्टरों की टीम से सीनियर डाॅ शाहिद अनवर, नर्सिंग स्टाफ से सरोजनी वर्मा, प्रीती सुधा,देवहूती जैन, यामिनी और अटेंडर में सीनियर नागेश सिन्हा, मनीष वर्मा, लीलानाथ प्राजुली, पारस विश्वकर्मा सहित संस्था कि ओर से संजय गुरूपंच, उमेश कुमार निर्मलकर व विकास मिश्रा की टीम गठित कि गई, जिनके विशेष देख-रेख में दादी तीजबती साहू का इलाज होना था. सभी के बेहतर समन्वय और दादी के जीवटता के परिणाम स्वरूप बारह दिनों के इलाज के पश्चात आखिरकार दादी स्वस्थ हो कर अपने घर लौट गई.

देखें वीडियो-

  • भिलाई की 92 साल की दादी ने कोरोना को हराया
  • ढोल नंगाड़े के साथ कोविड सेंटर से विदा
  • दादी का नाम तीजबती साहू, जामुल इलाके की रहने वाली
  •  पहले बेटा हुआ संक्रमित फिर तीजबती की बिगड़ने लगी थी तबीयत
  • दादी ने संक्रमित होते ही खाना-पीना त्याग दिया था
  •  कोविड सेंटर की हेल्थ टीम ने स्पेशल केस मानकर दादी का किया उपचार

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक