सत्यपाल सिंह/सुप्रिया पांडे,रायपुर। छत्तीसगढ़ में 18+ टीकाकरण हाईकोर्ट के दखल के बाद बंद कर दिया गया था. अब उम्मीद है कि कल से टीकाकरण फिर से शुरू हो जाएगा. लेकिन अब ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर वैक्सीनेशन होगा. कोविडशील्ड की 3.50 लाख डोज कल रायपुर पहुंचने वाली है. रायपुर में टीकाकरण के लिए 8 नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

कल मिलेगा कोविडशील्ड का 3.50 लाख डोज

राज्य सरकार के कोटे से कोविडशील्ड का 3.50 लाख डोज शनिवार को रायपुर पहुंचेगा. यह वैक्सीन स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुबह 11.30 बजे तक उतरेगा. जिससे दोबारा 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो पाएगा. राज्य टीकाकरण अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

इसे भी पढ़ें- निर्णय हो तो ऐसा: मीडियाकर्मियों को दफ्तर में ही लगेगा कोरोना टीका, दिल्ली सरकार ने लिया फैसला

‘पहले आओ पहले पाओ’ का वैक्सीनेशन फार्मूला

रायपुर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को शनिवार से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए रायपुर के 8 केंद्र बनाई गई है, जहां वैक्सीन लगेगी. छत्तीसगढ़ में वैक्सीन की कमी की वजह से सभी लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पाएगी. इसलिए वैक्सीनेशन सेंटर में ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर टीका लगाया जाएगा. सुबह 8 बजे केंद्र में पंजीयन होगा और सुबह 9 बजे से टीकाकरण होगा.

वैक्सीनेशन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

राजधानी के एक केंद्र में लगभग 600 वैक्सीन की आपूर्ति हो सकती है. जो सबसे पहले वैक्सीनेशन केंद्र में पहुंचेगा, उसे ही वैक्सीन लगेगी. बाद में आने वालों को प्राथमिकता नहीं मिलेगी. 8 केंद्र में वैक्सीनेशन के लिए 8 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. नोडल अधिकारी ही वैक्सीनेशन का जिम्मा संभालेंगे.

इसे भी पढ़ें- निजी अस्पताल कोरोना मरीजों से निर्धारित दर से ज्यादा पैसे न वसूलें, गंभीर मरीजों को तत्काल करें भर्ती- सीएम भूपेश 

13 हजार 628 नए कोरोना केस

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर जारी है. प्रदेश में शुक्रवार को 13 हजार 628 केस सामने आए हैं. जबकि 208 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. राहत भरी खबर ये है कि 13 हजार 39 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है. रायपुर में 808 कोरोना मरीज मिले है और 40 लोगों की कोरोना के चलते जान गई है.

इसे भी पढ़ें- स्टूडेंट्स ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ: MBBS छात्र कोरोना वार्ड में ड्यूटी करने को तैयार, लेकिन रखी ये शर्तें

अब तक 10 हजार से अधिक लोगों की मौत

अब तक प्रदेश में 6 लाख 88 हजार 918 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है. मौत का आंकड़ा 10 हजार 158 पहुंच गया है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 31 हजार 41 है. जबकि आज 61 हजार 939 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material