नई दिल्ली। भारत में कोरोना की स्थिति भयावह हो चली है. कई राज्यों में कोरोना का कोहराम जारी है. तबाही के इस भयानक संकट काल में विदेश भी अब भारत की मदद करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. हर रोज कोई न कोई देश भारत को मदद पहुंच रहा है, ताकि देश कोरोना के संकट काल से जल्द उबर सके. इसी कड़ी में उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन 18 टन के ऑक्सीजन जेनरेटर और एक हजार वेंटिलेटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने भारत के लिए उड़ान भरी है, जिसमें सांसें आ रही हैं.

भारत की मदद के लिए UK से उड़ा विमान

ब्रिटिश सरकार COVID-19 महामारी से मुकाबले में भारत की मदद के लिए प्रयास किया है. ब्रिटिश सरकार ने यह जानकारी दी. विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि हवाईअड्डे के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लादीं. एफसीडीओ ने ही इस आपूर्ति के लिए कोष प्रदान किया है.

विमान भारत ला रहा 3 ऑक्सीजन प्लांट 

FSDO के अनुसार विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने का अनुमान है. भारतीय रेडक्रॉस की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा. तीनों ऑक्सीजन जेनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर प्राणवायु का उत्पादन कर सकता है.

विमान में जरूरी उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रोबिन स्वान बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम हरसंभव मदद और समर्थन प्रदान करें.

बता दें कि देश में अबतक हुई कुल 2,38,270 मौत में से 74,413 महाराष्ट्र में, 18,739 दिल्ली में, 17,804 लोगों की कर्नाटक में, 15,171 की तमिलनाडु में, 14,873 उत्तर प्रदेश में, 12,076 लोगों की पश्चिम बंगाल में, 10,158 की पंजाब में, 10,158 की छत्तीसगढ़ में और 10,144 लोगों की पंजाब में मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक मरीजों की मौत अन्य गंभीर बीमारियों के कारण हुई है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक