वाशिंगटन। अमेरिका की सबसे बड़ी ईंधन पाइप लाइन को सक्रिय रखने वाले कंप्यूटर सिस्टम पर साइबर अटैक हुआ है. अमेरिका में इसे तक बड़ा साइबर अटैक करार दिया जा रहा है, जिसकी वजह से देश में आपातकाल का एलान करना पड़ा है. इस हमले के साथ ही दुनिया में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है.

कोलोनियल पाइप लाइन अमेरिका का सबसे बड़ा ईंधन पाइप लाइन है, जिससे अमेरिका के ईस्ट कोस्ट के राज्यों में डीजल, गैस और जेट ईंधन की 45 फीसदी आपूर्ति होती है. कोलोनियल नेटवर्क में शुक्रवार को यह रैन्समवेयर हमला ‘डार्कसाइड’ नाम के एक साइबर-अपराधी गिरोह ने किया और लगभग 100GB डेटा को अपने कब्जे में ले लिया.

जानकारों का मानना है कि हमला कोरोना महामारी की वजह से हुआ क्योंकि कोलोनियल नेटवर्क के इंजीनियर घरों से कंप्यूटर पर काम कर रहे थे. हमले के बाद अब इंजीनियर नेटवर्क के मरम्मत का काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : Shahid Kapoor को फिल्म इंडस्ट्री में 18 साल हुए पूरे, फोटो शेयर कर लिखा…

इमरजेंसी के एलान के बाद अब यहाँ से ईंधन की सप्लाई पाइपलाइन की जगह सड़क मार्ग से हो सकती है. जानकारों का कहना है कि इस साइबर हमले की वजह से पाइप लाइन से आपूर्ति प्रभावित होने से ईंधन की कीमतें 2-3 फीसदी तक बढ़ जाएंगी. लेकिन सिस्टम में सुधार अगर लंबे समय तक चला तो इसका असर और व्यापक हो सकता है.

Read More : Corona Vaccine: Centre Defends Its Vaccination Policy; Prohibits Any Judicial Interference