रायपुर। क्या शराब तस्करी मामले में हिरासत में लिए गए आरोपियों के तार सूबे के दो मंत्रियों जुड़े हुए हैं ? दरअसल यह सवाल अब तक की जांच में आए तथ्यों के आधार पर खड़े हो रहे हैं. तफ्तीश में आई जानकारी के मुताबिक आरोपियों में से दो आरोपी हेमंत सांग और अनुभव मसीह राजनीतिक रसूख वाले माने जाते हैं. हेमंत सांग सतनामी समाज के नेता है और इसी समाज से आने वाले एक मंत्री के बेहद करीबी बताए जा रहे हैं. वहीं अनुभव मसीह कांग्रेस सरकार के वरिष्ठ मंत्री के ओएसडी के रिश्तेदार हैं.

गरियाबंद पुलिस की जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि आरोपियों के पास से बरामद शराब कुल्हाड़ीघाट स्थित सीआरपीएफ कैंप से खरीदी गई थी. कैम्प से बड़ी मात्रा में शराब कैसे मिली, इस मामले की जांच की जा रही है. इधर पुलिस ने आरोपियों के पास से लाइसेंसी बंदूक भी बरामद किया है. पुलिस इस सवाल पर भी जांच कर रही है कि आरोपी लाइसेंसी बंदूक लेकर गरियाबंद जिले के अभ्यारण्य क्षेत्र में कैसे दाखिल हुए ? कहीं जंगली जानवरों का शिकार करना उद्देश्य तो नहीं था ? इस दिशा में भी जांच की जा रही है.

सीआरपीएफ कैम्प से आखिर कैसे मिली शराब ?

पुलिस की जांच में सीआरपीएफ कैम्प से शराब लिए जाने के तथ्य सामने आए हैं. बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ के एक अधिकारी की संलिप्तता सामने आ रही है. गिरफ्त में आए आरोपियों में से एक आरोपी का परिचय सहायक कमांडेंट स्तर के एक अधिकारी के साथ था. उस अधिकारी के जरिए ही आरोपियों ने बड़ी तादात में शराब हासिल किए.

जांच की जा रही है- एसपी

हालांकि इस मामले में गरियाबंद जिले के एसपी भोजराम पटेल ने कहा कि इस संबंध में हम स्पष्ट रूप से नहीं कह सकते हैं. हमने आबकारी विभाग से जानकारी मांगी है. शराब की बाॅटल में मार्किंग के आधार पर यह तय होगा कि शराब की सप्लाई कहां से की गई है. वन विभाग को एक पत्र भेजने की तैयारी की जा रही है, जिसमें ये पूछा जाएगा कि क्या कोई लाइसेंसी बंदूक धारी अभ्यारण्य क्षेत्र में दाखिल हो सकता है ? वन विभाग के जवाब के आधार पर पुलिस इस मामले में आरोपियों के विरूद्ध धारा बढ़ा सकती है.

सरकारी गाड़ियों में पहुंचे थे रसूखदार

सूत्र बताते हैं कि जैसे की शराब तस्करी के आरोप में हेमंत साह, अनुभव मसीह समेत दो अन्य लोगों की गिरफ्तारी हुई, राजधानी में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में राजनीतिक रसूख रखने वाले कुछ लोग सीजी 02 सीरिज की सरकारी गाड़ियों में गरियाबंद पहुंचे और पूरे मामले पर पर्दा डालने की कवायद की, लेकिन तब तक प्रकरण दर्ज हो चुका था. पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों को जेल भेज दिया. इधर जमानत के लिए आरोपी पक्ष की ओर से जमानत याचिका लगाई गई थी, जिसे जिला न्यायालय ने खारिज कर दिया है.

क्या था मामला ?

सिटी कोतवाली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शराब तस्करी के मामले में चार आरोपियों हेमंत सांग, अमिच चंद, मो.अय्युब और अनुभव मसीह को गिरफ्तार किया था. आरोपियों के पास से पुलिस को 48 बाॅटल अंग्रेजी शराब मिली थी. गाड़ी की तलाशी लेने पर टू-टू सिंगल बैरल राइफल भी बरामद किया गया था. आरोपियों के खिलाफ सिटी कोतवाली ने धारा 34(2) आबकारी एक्ट, 25 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material