अनिल सक्सेना, रायसेन। मध्य प्रदेश में कोरोना के बाद ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते रहे हैं. अब प्रदेश के कई जिलों में फंगस ने दस्तक दे दी है. जिसका नया मामला रायसेन जिले में देखने को मिला. यहां जिला अस्पताल में दो मरीजों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन के लक्षण दिखाई दिए हैं. जिनका इलाज जारी है.

इसे भी पढ़ें- एमपी में फंगस से सतर्क सरकार, मंत्री सिलावट ने कहा- ब्लैक फंगस से निपटने के लिए तैयार करें प्रोटोकॉल

जिला अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. संयम मल्होत्रा ने बताया कि ये नई बीमारी एक फंगल डिजीज है. जिसे मेडिकल टर्मलॉजी में ऑक्सिलो म्यूकॉरमाइटिसीस नाम के फंगाइल से होता है. जो शरीर में पहले से होता है. ज्यादातर उन लोगों को होता है, जिन्हें पहले से कोई बीमारी हो या वो ऐसी मेडिसिन ले रहे हों जो बॉडी की इम्युनिटी को कम करती हों या शरीर की दूसरी बीमारियों से लड़ने की ताकत कम करती हों. ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- नकली रेमडेसिविर कांड का पॉलिटिकल कनेक्शन, कांग्रेस के कोविड-19 रिस्पॉन्स टीम का स्टेट को-ऑर्डिनेटर गिरफ्तार, यह है मामला

डॉक्टर ने बतााय कि पहले ये नाक में होता है फिर आंख में होता है. उन्होंने बताया कि इसमें उम्र से कोई लेना-देना नहीं है. 45 वर्ष से अधिक सभी लोग रिस्क में हैं, जिसे डायबिटीज हो जाता है या कोविड-19 इंफेक्शन हो जाता है. उन्होंने कहा कि जिले में इसके दो मरीज मिले हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- जीतू पटवारी की प्रधानमंत्री मोदी को सीख, कहा – सम्मान निधि न डालें बल्कि तीनों किसान विरोधी कानून वापस लें