दिल्ली. कार चलाने के पहले आपको उसमें बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. खास कर गर्मियों के मौसम में. गर्मियों में कार को सही से मेंटेन रखना बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आप ठीक से अपने Car Maintenance नहीं करते तो आपके कार में कोई न कोई खराबी आ सकती है. खासतौर से गर्मियों में आपको कार के टायर्स, इंजन और सर्विसिंग का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए.

आपको हर मौसम में इंजन और गियरबॉक्स में लुब्रीकेशन मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है. इससे आप कार से बेहतर माइलेज पा सकते हैं. इसके अलावा कार की बैटरी और इंजन पर भी मौसम का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. आज हम आपको Car Maintenance के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी कार को गर्मियों में एकदम फिट रख सकते हैं.

कार की सर्विसिंग

अगर आपको अपनी कार को लंबे वक्त तक फिट रखना है तो आपको समय पर सर्विस जरूर करानी चाहिए. कोशिश करें कि गर्मियां शुरु होने से पहले ही एक बार कार की सर्विस करा लें. कार सर्विस के दौरान इंजन, वायरिंग और अलाइनमेंट को ठीक से चेक करवा लें, जिससे आप पूरी सीजन निश्चिंत होकर कार चला सकें.

बैटरी को रखें चार्ज

अगर कार की बैटरी डिस्चार्ज या खराब हो गई है तो उसे तुरंत चार्ज करवा लें या बदलवा लें. सर्विस या मैकेनिक को दिखाकर बैटरी में आ रही समस्या को समय से ठीक करवा लें. क्योंकि अगर यह समस्या बनी रही तो आपको कहीं भी अपनी कार में धक्का लगाना पड़ सकता है. इससे आपको कहीं भी परेशानी हो सकती है.

टायर्स का रखें खास ख्याल

कार के दूसरे पार्ट्स की तरह आपको समय-समय पर कार के टायर्स का भी ध्यान रखना है. अगर आपकी कार के टायर्स पुराने हो गए हैं तो बदलवा लें. गर्मियों में टायर्स का एयर प्रेशर कम हो जाता है ऐसे में टायर पंचर होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए गर्मियों में कार के टायर्स पर भी ध्यान दें.

इंजन ऑयल भी करवाएं चेंज

गर्मियों में आपको कार का इंजन ऑयल भी बदलवा लेना चाहिए. कई बार पुराने इंजन ऑयल की वजह से कार स्टार्ट होने में दिक्कत करती है. ऐसा इसलिए होता है कई बार पुराना इंजन ऑयल होने की वजह से कार जल्दी स्टार्ट नहीं होती है. कोशिश करें कि समय-समय पर इंजन ऑयल बदलवा लें.