मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस Madhuri Dixit एक बेहतरीन एक्ट्रेस और नृत्यांगना हैं. Madhuri Dixit हिन्दी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्री हैं. वे आज अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं. 15 मई 1967 मुंबई में मराठी परिवार में माधुरी दीक्षित का जन्म हुआ. Madhuri Dixit ने अपने जमाने में कई हिट फिल्में दीं हैं, कई एक्टर्स के साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की जाती थी. Madhuri Dixit ने हिन्दी फ़िल्मो में एक ऐसा मुकाम हासिल किया है, जिसके कारण आज की अभिनेत्रियां उनको अपने लिए आदर्श मानती है. 80 और 90 के दशक मे इन्होंने स्वयं को हिन्दी सिनेमा में एक प्रमुख अभिनेत्री तथा सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रूप मे स्थापित कर लिया था. उनके लाजवाब नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऐसा जादू था माधुरी पूरे देश की धड़कन बन गई थी.

डॉक्टर बनना चाहती थी माधुरी

पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली Madhuri Dixit को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी और शायद यह भी एक वजह रही कि Madhuri Dixit ने अपना जीवन साथी श्रीराम नेने को चुना जो कि पेशे से एक चिकित्सक हैं. डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से पढ़ने के बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की. बचपन से ही उन्हें नृत्य में दिलचस्पी थी. जिसके लिए माधुरी ने आठ वर्ष का ट्रेनिंग लिया. सन 2008 में उन्हें भारत सरकार के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान “पद्मश्री” से सम्मनित किया गया.

अबोध से की थी करियर की शुरुआत

Madhuri Dixit ने अपने अभिनय जीवन की शुरुआत सन 1984 में “अबोध” फिल्म से की थी. लेकिन Madhuri को पहचान 1988 में आई फिल्म “तेजाब” से मिली. इसके बाद Madhuri ने पीछे मुडकर नहीं देखा. एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों के कारवां ने इनको भारतीय सिनेमा की सर्वोच्च अभिनेत्री बना दिया. तेजाब के बाद Madhuri Dixit राम लखन, परिन्दा, त्रिदेव, किशन – कन्हैया और प्रहार जैसी फिल्मों में काम किया. साल 1990 में इनकी फिल्म “दिल” आई, जिसमें Madhuri Dixit एक अमीर तथा बिगडैल लड़की का किरदार निभाया जो एक साधारण परिवार के लड़के से इश्क करती है तथा उससे शादी के लिए अपनों से बगावत करती है. उनके इस किरदार के लिए उन्हे फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था.

इसे भी पढ़ें- ‘Tweet: आज सुबह Paresh Rawal की मृत्यु हो गई’

इन फिल्मों के लिए मिला था फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

आपको बता दें कि 2003 में आई फिल्म देवदास के लिए Madhuri Dixit को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार मिला था. 1998 में आई फिल्म दिल तो पागल है के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार मिला. फिर 1995 में आई फिल्म हम आपके हैं कौन के लिए भी फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार मिला और 1993 में आई बेटा और 1991 में आई दिल के लिए भी उन्हें फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार मिला था.