सत्यपाल सिंह,रायपुर। कोरोना वायरस के बीच अब ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ गया है. छत्तीसगढ़ में भी ब्लैक फंगस के कई मरीज सामने आ चुके हैं. इस बीमारी से भिलाई के एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है. इसका इलाज भी काफी मंहगा है, लेकिन सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में निशुल्क इलाज होगा. आयुष्मान योजना और खूबचंद बघेल योजना के जरिए भी इसका इलाज होगा.

5 हजार इंजेक्शन बगैर टेंडर किया ऑर्डर

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ब्लैक फंगस को लेकर सरकार की तैयारी का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि इससे निपटने पूरी तैयारी का दावा कभी नहीं करना चाहिए. कहीं ना कहीं चूक हो ही जाती है. अभी 5 हजार वायल का ऑर्डर हमने दे दिया है. पहली बार ऐसा हुआ है कि बैगर टेंडर ऑर्डर किया गया है. राज्य में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. अभी बहुत ज्यादा मरीज नहीं है, फिर भी हालात चिंताजनक है. इसलिए तैयारी पहले से करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ 31 मई तक रहेगा ‘लॉक’, लेकिन छूट में इजाफा, इन दुकानों को खोलने की मिली अनुमति 

राज्य में इलाज के लिए दवा की कमी

उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस का इलाज काफी महंगा है. इसके इलाज के लिए आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से भी इलाज कराया जा सकता है. इस पर चर्चा किया गया है. आदेश दिया गया है, प्रक्रिया अधीन है. सिंहदेव ने कहा कि राज्य में इलाज के लिए दवा की बहुत कमी है. कुछ जगहों पर मैंने व्यक्तिगत तौर पर भी बात की है. लेकिन सभी सप्लायरों का कहना है कि जितना जल्दी हो सके दवा उठा लें, नहीं तो खत्म हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें- रायपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश, ये है लॉकडाउन की पूरी जानकारी… 

इन्हें हो रहा ब्लैक फंगस

टीएस सिंहदेव ने कहा कि इस संबंध में वो लगातार विशेषज्ञों, एम्स के डॉरेक्टर और सभी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर से जानकारी ले रहे हैं. अन्य राज्यों के डॉक्टरों का कहना है कोरोना होने के स्थिति में यदि मधुमेह जैसी बीमारियां है. स्ट्राइड ओवर डोज हो जाता है, तब ऐसी स्थिति में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि अभी स्टडी चल रही है. शोध चल रहा है. जितने भी मरीज मिल रहे है करीब-करीब सभी मधुमेह की बीमारी से ही पीड़ित है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: अब इन 2 जिलों में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कुछ शर्तों के साथ खुलेंगी दुकानें

प्रदेश में ब्लैक फंगस के 30 से अधिक केस

बता दें की छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक प्रदेश में 30 से अधिक मरीज मिल चुके हैं. रायपुर के एम्स अस्पताल में 21 मरीज, अंबेडकर अस्पताल में 2, रामकृष्ण केयर अस्पताल में 5, श्रीबालाजी अस्पताल में 2 केस मिले हैं. जिनका इलाज चल रहा है. वहीं भिलाई में 11 मई को एक मरीज की मौत भी हो चुकी है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material