सुप्रिया पांडेय, रायपुर। अरब सागर में भीषण चक्रवाती तूफान बनकर ‘ताऊ ते’ भारत के पश्चिमी राज्यों में कहर बरपा रहा है. कर्नाटक में ‘ताऊ ते’ की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है, वहीं उत्तर और दक्षिणी कन्नडा के अलावा उडुपी के 73 गांव गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं. तूफान का असर छत्तीसगढ़ में भी पड़ सकता है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, ‘ताऊ ते’ तूफान का कुछ असर होगा. इसकी वजह से छत्तीसगढ़ के सरगुजा और बस्तर में बारिश हो सकती है. तूफान को देखते हुए रेलवे ने छत्तीसगढ़ से होकर गुजरात जाने वाली दो ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसमें हावड़ा- पोरबंदर (09206) और संतरागाछी – पोरबंदर (09094) शामिल है.

छत्तीसगढ़ में ‘ताऊ ते’ तूफान का असर भले ही ज्यादा न हो, लेकिन अरब सागर से लगे गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल में जनजीवन प्रभावित होगा. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, 16 मई की सुबह तक उडुपी, उत्तर कन्नडा, शिवमोगा और चिकमंगलूर जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है. वहीं 112घरों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा 318 लोगों को प्रभावित क्षेत्र से निकालकर राहत केंद्रों में पहुंचाया गया है.

एनडीआरएफ की टीम की गई तैनात

दूसरी ओर बात करें गुजरात की तो. चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ की भीषणता को देखते हुए राज्य में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं. एनडीआरएफ गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने समाचार एजेंसी को बताया कि 24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं.

इसे भी पढें : व्यापारियों को मिली छूट: रायपुर में लॉकडाउन के बीच 17 मई से इन 11 जगहों पर खुलेंगी दुकानें, ऑड-ईवन फार्मूले का पालन जरूरी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिया तैयारियों का जायजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ से निपटने के लिए तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादर नगर हवेली के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने राज्यों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालयों के साथ-साथ चक्रवात से निपटने के लिए संबंधित एजेंसियों के उपायों और योजनाओं और इससे उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया.

Read more : Corona Vaccine: Single dose of Sputnik Light Vaccine presents 79.4% efficacy says, RDIF