संदीप भम्मरकर, भोपाल। सोमवार को एकात्म दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता को संदेश दिया. सीएम ने कहा अद्वैत भाव का संदेश जनता तक सरकार पहुंचाएगी. अद्वैत भाव के संदेश से समाज में भेदभाव मिटेंगे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार ओंकारेश्वर में प्रतिमा स्थापना और अंतर्राष्ट्रीय संस्थान स्थापित कर रही है.

बता दें कि जगतगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती के मौके पर सोमवरा को सीएम शिवराज सिंह ने अपने निवास पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया. इस दौरान उन्होंन कहा कि आदि शंकराचार्य भारत के महान दार्शनिक और धर्म प्रवर्तक थे. साथ ही उन्होंने अद्वैत वेदांत को ठोस आधार प्रदान किया. भगवत गीता, उपनिषदों और वेदान्त सूत्रों पर लिखी उनकी टीकाऐं बहुत प्रसिद्ध हैं.

इसे भी पढ़ें- CGHS मामले में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जनरल डायरेक्टर को दिए जांच के आदेश

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आदि शंकराचार्य ने भारत के चार कोनों में चार मठों क्रमश: बद्रिकाश्रम, श्रृंगेरी पीठ, द्वारिका पीठ और पुरी की स्थापना की. उनके विचारोपदेश आत्मा और परमात्मा की एक रूपता पर आधारित हैं. उन्होंने कहा कि एक ही चेतना समस्त जड़ एवं चेतन में है. सृष्टि के कण-कण में भगवान विराजमान हैं. हर आत्मा परमात्मा का अंश है. हर घट में बस वही समाया हुआ है. यही संदेश है आचार्य शंकर का. यह संदेश न केवल हमारे देश को, बल्कि दुनिया को भी सारे द्वंद्वों से मुक्त करेगा. सारे भेदभाव मिट जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- झारखंड से भोपाल आ रहा ऑक्सीजन का टैंकर पलटा, कोई जनहानि नहीं, प्राण वायु सुरक्षित