दिल्ली. Electric Cars की मांग दुनियाभर में बढ़ रही है. दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण के कारण Electric Cars का चलन भी अब बढ़ता जा रहा है. पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण ग्राहकों की दिलचस्पी वैकल्पिक ईंधन वाले वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रही है. Electric Car भविष्य की कार हैं और वर्ष 2021 में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) क्रांति की थोड़ी सी झलक पेश करेगा.

हालांकि ईवीएस का ग्लोबर कार सेल्स में शेयर बहुत कम है. कई वाहन निर्माता पहले से ही Electric मोबिलिटी में बड़े पैमाने पर निवेश कर चुके हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि आने वाले वर्षों में इनकी डिमांड बढ़ेगी. भारत ई-मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है और कई वाहन निर्माताओं को इसमें अच्छी सफलता मिली है. आज हम कारों के बारे में आपको बताते हैं जिनको इस साल भारतीय बाजार में उतारे जाने की संभावना है.

Tesla Model 3

टेस्ला इस साल देश में अपनी पहली Electric Cars मॉडल एस लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ईवी निर्माता मुंबई में इंडिया हैडक्वार्टर बनाएगा जबकि प्रोडक्शन बेस कर्नाटक में स्थापित किया जाएगा. अमेरिकी ईवी निर्माता Model 3 के साथ अपना सेल्स ऑपरेशन शुरू करेगी जो कि इसके लाइन-अप में सबसे सस्ती पेशकश है.

इस कार की भारत में कीमत 55 लाख रुपए होने का अनुमान है. Tesla Model 3 रेंज 500 किलोमीटर तक है और इसकी टॉप स्पीड 162 किमी प्रति घंटा है. यह 3.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- दिग्गज एक्टर केडी चंद्रन का निधन, बेटी ने लिखा भावुक करने देने वाला मैसेज

Volvo XC40 Recharge

वोल्वो कार इंडिया ने कुछ महीने पहले देश में नई XC40 Recharge इलेक्ट्रिक SUV के बारे में जानकारी दी थी. यह चीनी स्वामित्व वाली स्वीडिश कार निर्माता की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश होगी. कंपनी अगले महीने इलेक्ट्रिक SUV के लिए प्री-बुकिंग करना शुरू कर देगी, जबकि डिलीवरी अक्टूबर 2021 में शुरू होगी. Volvo XC40 Recharge पूरी तरह से बिल्ट यूनिट (CBU) मॉडल के रूप में भारत में आएगी.

इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ एक डुअल-मोटर पावरट्रेन के साथ आती है. यह 402 बीएचपी और 660 एनएम पीक टॉर्क में कंवर्ट करती है. इलेक्ट्रिक मोटर 78 kWh बैटरी पैक सेसंचालित होते हैं जो 418 किमी तक की अनुमानित रेंज देती हैं. यह 4.9 सेकेंड में 0 से100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- जाने कौन सी दुनिया से दूर हैं Irfan Pathan की पत्नी, एक जमाने में थीं टॉप की…

Audi e-Tron

पहले ही भारतीय बाजार में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी अब अपनी नई Electric Car ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक वेरिएंट भी लॉन्च करने की तैयारी में है. यह पिछले साल आनी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनी लॉन्च टाल दिया.

यह कार दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आती हैं जो 355 बीएचपी और 561 एनएम पीक टॉर्क डेवलप करती हैं. बूस्ट मोड में पावर आउटपुट 408 बीएचपी और 664 एनएम तक बढ़ जाता है. यह 95 kWh बैटरी पैक का उपयोग करती है जिसे बार चार्ज करने पर लगभग 452 किमी की दूरी की जा सकती है और रेगुलर चार्जर का उपयोग करके इसे साढ़े आठ घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है.