सत्यपाल सिंह,रायपुर। राजधानी में कोरोना के तीसरी लहर की तैयारियां जोरों पर हैं. इसे लेकर महापौर ने आज नगर निगम में शिशु रोग चिकित्सकों के साथ बैठक की. कोरोना से बच्चों के इलाज, सुरक्षा, जागरूकता और अस्पताल को लेकर चर्चा हुई. क्योंकि कोरोना के तीसरी लहर में सबसे ज्यादा बच्चों के स्वास्थ्य पर ही प्रभाव पड़ने की बात कही जा रही है. इसका प्रभाव बच्चों पर कम से कम हो, इसके लिए तैयारी अभी से शुरू कर सुझाव लिए गए. शिशु रोग चिकित्सकों ने महापौर एजाज ढेबर से चर्चा में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान राजधानी शहर के बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से सुझाव दिया है कि सभी अभिभावकों को जागरूक किया जाए.

  • अभिभावक बच्चों को गार्डन और बाहर घूमने ना ले जाएं.
  • घर में बाहर से कोई भी सामान आए. यदि लाते हैं, तो पहले उसे सैनेटाइज कर लें. उसके बाद ही उस सामान को छुएं.
  • बच्चों को कोचिंग क्लासेस और स्कूल भी ना भेजें.
  • बच्चों को बाहर न भेजें और घर पर ही साथ में रखें

बेड की व्यवस्था बढ़ाने की जरूरत

शिशु रोग चिकित्सकों ने महापौर ढेबर को राजधानी शहर में स्थित समस्त शिशु रोग अस्पतालों में तीसरी लहर से कारगर तरीके से निपटने के सुझाव दिए. इसके लिए पर्याप्त संख्या में आवश्यक बेड की व्यवस्था भी हर हाल में प्रबंधन के माध्यम से शीघ्र सुनिश्चित करवाने का सुझाव दिया.

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन में छूट: रायपुर में कपड़ा, वाहन, ज्वेलरी समेत सभी प्रकार के शो रूम खुलेंगे, आदेश जारी

दूसरे लहर में खाए गच्चा, तीसरे की तैयारी जारी- महापौर

महापौर ढेबर ने कहा कि हम दूसरे लहर में गच्चा खा गए. नतीजा बहुत लोगों ने अपनों को खोया है. इस बार तैयारी पुख्ता किया जाएगा. क्योंकि बच्चों के लिए अस्पताल अलग-अलग तैयार करना होगा. दवा अलग होगी. इसकी दृष्टि से तीसरी लहर से निपटने के तैयार रहना होगा.

इसे भी पढ़ें- CG Teeka के दावे फेल: रायपुर में रजिस्ट्रेशन के 3 दिन बाद भी नहीं लग पा रहा वैक्सीन, अधिकारी बोले- ये मेरी जिम्मेदारी नहीं 

चर्चा में ये रहे मौजूद

इस चर्चा के दौरान मेकहारा के डॉक्टर ओपी सुंदरानी, डॉक्टर कनक रामनानी, एकता हॉस्पिटल, डॉक्टर भट्टर हॉस्पिटल के शिशु रोग चिकित्सकों सहित नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणिग्रही मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: जुए की हाईप्रोफाइल फड़ पर पुलिस की रेड, कांग्रेस नेता समेत 11 जुआरी गिरफ्तार, 41 लाख नगद सहित 1 करोड़ से अधिक का सामान जब्त 

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material