नई दिल्ली। कोरोना कहर के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक ट्वीट से बवाल मच गया है. उन्होंने बीते दिनों ट्वीट कर सिंगापुर वेरियंट को लेकर सतर्क किया था. कहा था कि सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद ख़तरनाक बताया जा रहा है, भारत में ये तीसरी लहर के रूप में आ सकता है. केंद्र सरकार से मेरी अपील: 1. सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों. 2. बच्चों के लिए भी वैक्सीन के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम हो.

केजरीवाल के इस बयान को सिंगापुर ने खारिज कर दिया है. सिंगापुर सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर सख्त आपत्ति भी जताई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी है कि अरविंद केजरीवाल के ट्वीट पर सिंगापुर ने कड़ी आपत्ति जताने के लिए हमारे उच्चायुक्त को तलब किया. उच्चायुक्त ने भारत की ओर से जवाब दिया और स्पष्ट किया कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास कोरोना के वेरियंट या नागरिक उड्डयन नीति पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है.

इससे पहले सिंगापुर ने ट्वीट कर मंगलवार को मुख्यमंत्री के उस दावे को खारिज कर दिया है. सिंगापुर ने कहा था कि ‘B.1.617.2’ वेरियंट हाल में आए कोरोना के कई मामलों में पाया गया है और यह भारत में ही सबसे पहले मिला था.

मुख्यमंत्री का बयान भारत का नहीं : विदेश मंत्री जयशंकर

भारत की ओर से इस मामले पर जवाब दिया गया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास कोविड के वेरियंट या विमान पॉलिसी पर बोलने का अधिकार नहीं है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि ”सिंगापुर और भारत दोनों कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. इस लड़ाई में सिंगापुर द्वारा भारत की जो मदद की गई है, उसके लिए उनका धन्यवाद. मैं साफ कर देना चाहता हूं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री का बयान भारत का नहीं है.”

हरदीप पुरी ने भी दिया था जवाब

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को केजरीवाल को जवाब दिया था. उन्होंने कहा कि ‘केजरीवाल जी, मार्च 2020 से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं. सिंगापुर के साथ एयर बबल भी नहीं है. बस कुछ वन्दे भारत उड़ानों से हम वहां फंसे भारतीय लोगों को वापस लाते हैं. ये हमारे अपने ही लोग हैं. फिर भी स्थिति पर हमारी नज़र है. सभी सावधानियां बरती जा रही हैं.’

दिल्ली सरकार की सफाई

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि इस वक्त कोरोना के अलग-अलग स्ट्रेन हैं, जिनका जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चल रहा है. जब लंदन से फ्लाइट आ रही थी, हमने तब भी उन्हें रोकने की अपील की थी. सत्येंद्र जैन का कहना है कि पूरे विवाद पर शाम को सफाई दी जाएगी.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material