राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. जिसके चलते सरकार ने डीएपी पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में दोगुने से अधिक का बढाने का फैसला किया है. अब किसानों को प्रति बैग 500 रुपये के स्थान पर 1200 रुपये सब्सिडी मिलेगी. वहीं मध्य प्रदेश में अब 1900 के बजाय 1200 प्रति बोरा डीएपी खाद मिलेगी. जिसको लेकर प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने केंद्र सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया है.

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी किसान हितैषी हैं. डीएपी खाद की सब्सिडी में 140 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है, जिसके लिए भारत सरकार 14,775 करोड़ रुपये डीएपी खाद पर अतिरिक्त सब्सिडी के रूप में दे रही है. सीएम ने मध्यप्रदेश और देश के किसानों की ओर से आपके द्वारा लिए गए इस फैसले के लिए आभार प्रकट किया है.

इसे भी पढ़ें ः MP के ये पर्यटन स्थल यूनेस्को की संभावित लिस्ट में शामिल, केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने जताई खुशी

गौरतलब है कि सरकार ने डीएपी फर्टिलाइजर पर सब्सिडी 140 फीसदी बढ़ा दी है. अब किसानों को प्रति बोरी 500 रुपये की जगह 1200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. इससे किसानों को 2,400 रुपये प्रति बोरी की जगह 1200 रुपये कीमत चुकानी होगी. इसका मतलब है कि अब उन्हें पुरानी कीमत पर ही डीएपी मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्च-स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. वहीं पहले 19 दिन के भीतर दो बार डीएपी के रेट बढ़ा दिए गए थे.

इसे भी पढ़ें ः नकली रेमडेसिविर मामले में सभी चार आरोपी 7 दिन के रिमांड पर, अब 25 को होगी पेशी