सुप्रिया पाण्डेय, रायपुर। केंद्र सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में वैक्सीनेशन की मंजूरी दी है. इसके साथ ही सरकारी ऑफिस में टीका लगा सकेंगे. इस विषय में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक चिट्ठी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि सरकारी और निजी ऑफिस में कर्मचारी के साथ उसके परिवार वाले भी टीका लगा सकेंगे. लेकिन इसके लिए कंपनी अस्पतालों के जरिए ही निर्माता से वैक्सीन खरीद सकेंगी.

स्वास्थ्य के चिट्ठी के बाद छत्तीसगढ़ में जून से प्राइवेट सेक्टर में भी वैक्सीन लगनी शुरू होगी. जानकारी के मुताबिक, करीब 40 अस्पतालों ने स्पूतनिक, कोविशिल्ड और को वैक्सीन के आर्डर दिए हैं. नागरिकों के पास अब स्पूतनिक वी के भी विकल्प मौजूद होंगे. प्रदेश के जिलों में छोटे-छोटे क्षेत्रों में वैक्सीन की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी. कंपनियों, संस्थानों, उद्योगों के पास समूह में टीकाकरण का विकल्प भी होगा.

प्राइवेट सेक्टर में वैक्सीनेशन के लिए पत्र

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी विकास शील ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा है. इस पत्र में कहा गया है कि निजी क्षेत्र के ऑफिस सीधे वैक्सीन नहीं खरीद सकेंगे. इसके लिए उन्हें किसी अस्पताल से टाइअप करना होगा, जो उनके लिए सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीदेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इंडस्ट्रियल कोविड वैक्सीनेशन सेंटर और प्राइवेट कंपनी में बने सेंटर पर उस प्राइवेट हॉस्पिटल की टीम वैक्सीनेशन करेगी, जिसके साथ कंपनी का टाईअप है. पत्र में सरकारी ऑफिसों में 45 साल से ऊपर के लोगों को केंद्र की तरफ से और 18 से 44 साल तक के करमचारी को राज्य की ओर से वैक्सीन लगवाने का इंतजाम करने कहा गया है.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22