गरियाबंद। लॉकडाउन के बीच सरकार ने भले ही सरकारी शराब की ऑनलाइन होम डिलवरी सुविधा दे दी हो, लेकिन ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन और CMSCL एप की जानकारी नहीं है. इससे आज भी 80 फीसदी शराब के शौकीन कच्ची शराब का इस्तेमाल कर रहे हैं. मांग बढ़ने के कारण शराब बनाने वाले भी तरह-तरह की हतकंडे अपना रहा हैं और शराब बना रहे हैं.

जंगल में बनाई गई शराब की भट्ठी 

ऐसा ही एक मामला गरियाबंद जिले के छुरा थाना इलाके से सामने आया है. थाने में सूचना मिली थी कि यंहा 10 किमी दूर बिरोडार के जंगल में कच्ची शराब की भट्ठी बनाई गई है. जहां रोजाना भारी मात्रा में शराब तैयार किया जा रहा है. एसपी भोजराम पटेल और एएसपी सूखनन्दन राठौर के मार्ग दर्शन में छापेमारी के लिए थाना प्रभारी संतोष भू आर्य ने एक टीम बनाई. साथ ही सुबह दबिश के लिए टीम रवाना हुई.

100 लीटर कच्ची शराब जब्त

जंगल के रास्ते करीब 3 किमी पैदल चलना पड़ा. तकरीबन साढ़े 9 बजे टीम शराब बनाने वाली जगह पर पहुंची. शराब बनाने वालों को पुलिस के आने की भनक लगी तो रफू चक्कर हो गए, लेकिन टीम ने मौके पर से 100 लीटर कच्ची शराब, 200 किलो महुए का पास जब्त कर उसे नष्ट कर दिया है.

300 मीटर के दायरे में बनाए गए थे 4 भट्ठी

कार्रवाई के दौरान पुलिस को चकमा देने का सारा इंतजाम किया गया था, लेकिन पुलिस की सूझ बूझ से सारा सामान पकड़ में आ गया. 300 मीटर के दायरे में 4 अलग-अलग चूल्हे बने थे. महुए का पास भी गढ्ढे में छिपा कर रखा गया था. बर्तन और शराब के जरकिन भी अलग-अलग जगह फैला कर रखा गया था. कुछ को पेड़ों के ऊपर छिपाया गया था, लेकिन छुरा पुलिस ने ढाई घंटे तक तलाशी लेकर सब कुछ बरामद कर लिया.

देवभोग थाना क्षेत्र में कार्रवाई की आवश्यकता

छुरा पुलिस की इस सराहनीय कार्रवाई के जैसे ही देवभोग थाना क्षेत्र में कार्रवाई की आवश्यकता है. जानकारी के मुताबिक मैनपुर ब्लॉक के खजुरपदर, देवभोग के गोहरापदर में भी भारी मात्रा में कच्ची शराब बनने की सूचना है. सूचना तंत्र मजबूत नहीं होने के कारण देवभोग पुलिस को कच्ची शराब के खिलाफ कार्रवाई में सफलता नहीं मिल रही है. पुलिस बार-बार दबिश भी दे रही है, लेकिन छुरा पुलिस की भांति मेन अड्डे तक नहीं पहुंच पा रही है.

इन लोगों ने की कार्रवाई

इस मिशन को अंजाम देने में सब इंस्पेक्टर श्रवण विश्वकर्मा, प्रधान आरक्षक राघवेन्द्र तोमर,आरक्षक रवि सिन्हा, दीप्तनाथ देवता, सुशील पाठक, नरेंद्र साहू, सूर्यकांत राय, जयप्रकाश, मोहित चुरेन्द्र, राजेन्द्र गायकवाड़ ,सैनिक भामेन्द्र साहू,लकेश्वरी की अहम भूमिका रही है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक