नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी और भगोड़ा घोषित मेहुल चोकसी लापता हो गया है. एंटीगुआ पुलिस ने उसकी तलाशी शुरू कर दी है. चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने भी एंटीगुआ से स्थानीय रिपोर्टों के तुरंत बाद इसकी पुष्टि की है.

चोकसी ने एंटीगुआ में एक नागरिक के रूप में शरण मांगी है. वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि वह सोमवार को अपने घर से ‘द्वीप के दक्षिणी हिस्से में एक प्रसिद्ध रेस्तरां में रात का खाने के लिए जाने के लिए निकला. इसके बाद वह वापस नहीं लौटा. वकील ने कहा कि उसका परिवार चिंतित है और मुझसे मिलने को कहा है. परिवार अंधेरे में है और उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है. एंटीगुआ पुलिस इसकी छानबीन कर रही है.

एंटीगुआ और बारबुडा में रहने वाले 61 वर्षीय भारतीय कारोबारी और गीतांजलि समूह के मालिक मेहुल चोकसी को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वांटेड घोषित कर रखा है. मेहुल चोकसी नीरव मोदी का मामा है. नीरव 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है. चोकसी भारत से भाग गया था और जांच एजेंसियों के मुताबिक वह एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है. वहीं, नीरव मोदी लंदन की एक जेल में कैद है.

मार्च में मेहुल चोकसी को कैरेबियाई राष्ट्र के निवेश कार्यक्रम (सीआईपी) के तहत मिली नागरिकता को एंटीगुआ और बारबुडा द्वारा रद्द करने की खबरें आईं थीं. लेकन मेहुल चोकसी के वकील ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा कि चोकसी एंटीगुआा के नागरिक हैं उनकी नागरिकता रद्द नहीं की गई है. वहीं दूसरी ओर पीएनबी घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की एक अदालत ने प्रत्यर्पण का आदेश दिया है.

बता दें कि कई बैंकों ने मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स का 622 करोड़ रुपये का कर्ज बट्टे खाते में डाल दिया है. गीतांजलि जेम्स का एनपीए 5071 करोड़ रुपये है. पंजाब नैशनल बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स की सूची में शीर्ष पर है. चोकसी भारत से भाग गया था और जांच एजेंसियों के मुताबिक वह कैरेबियाई देश एंटीगुआ में रह रहा है. जतिन मेहता की कंपनी विनसम डायमंड्स एंड ज्वैलरी का बैंकों ने 3098 करोड़ रुपये का कर्ज बट्टे खाते में डाला है.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22