संदीप भम्मरकर, भोपाल। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार अब कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक के साथ रोजगार गतिविधियों पर फोकस करेगी. जिसको लेकर मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों औऱ अफसरों से चर्चा में आत्मनिर्भर एमपी का प्लान रखा. सरकार ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश योजना में 2023 तक टारगेट हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चर्चा में कहा कि कोविड के खिलाफ युद्ध के साथ-साथ आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तेजी से काम करना होगा. कोविड के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी पर दूसरी गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करना है. कोरोना संक्रमण के कारण राजस्व और विकास के कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन उपार्जन, मनरेगा और तेंदूपत्ता तुड़ाई का काम निर्बाध रूप से जारी रहा. अगस्त 2020 में व्यापक विचार-विमर्श कर आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप बनाकर सभी क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित किए थे. इस दिशा में हम तेजी से कार्य कर रहे थे. लेकिन कोरोना की आपदा के कारण इनमें से कई कार्य धीमे पड़े या रूक गए. प्रदेश में अब कोरोना नियंत्रण में है, हमें एक बार फिर तेजी से इस दिशा में काम शुरु करना है.

इसे भी पढ़ें : एमपी में काला दिवस को लेकर किसान संगठनों में दो फाड़, भारतीय किसान संघ ने प्रदर्शन से किया किनारा

डॉक्टरों-पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती
मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के रोडमैप के चार मुख्य आधार स्तम्भ भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, शिक्षा और स्वास्थ्य तथा अर्थ-व्यवस्था एवं रोजगार हैं. स्वास्थ्य के अंतर्गत कोरोना की तीसरी संभावित लहर का सामना करने के उद्देश्य से डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती, ऑक्सीजन में आत्म-निर्भरता, आवश्यक अधोसंरचना विकास और उपकरणों की आपूर्ति जैसे कार्य करना है. इसके साथ ही अर्थ-व्यवस्था और रोजगार के क्षेत्र में भी तेजी से गतिविधियां बढ़ानी हैं. जब कोरोना का प्रकोप अधिक नहीं था उन दिनों लगभग 1900 एमएसएमई ईकाइयों का लोकार्पण किया गया था. रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए इस प्रकार की गतिविधियाँ जारी रहेंगी.

इसे भी पढ़ें : MP के इस जिले में फिर सामने आया लव जिहाद का मामला, एक तरफा प्यार में जबरन धर्मांतरण का दबाव बना रहा था युवक

आठ मिशनों में संचालित हों गतिविधियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के अंतर्गत निर्धारित अधिकांश गतिविधियों की समय सीमा वर्ष 2023 है. कोरोना के कारण गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं. आत्म-निर्भर भारत के अंतर्गत आठ मिशन, मिशन अर्थ, मिशन दक्ष, मिशन जनगण, मिशन निरामय, मिशन बौधि, मिशन निर्माण, मिशन ग्रामोदय और मिशन नगरोदय के अंतर्गत गतिविधियाँ संचालित की जाना हैं. सभी मिशनों के अंतर्गत कार्यों को गति देते हुए इनकी मानिटरिंग आत्म-निर्भर पोर्टल के माध्यम से करना तत्काल आरंभ किया जाए

इसे भी पढ़ें : MP में पेट्रोल के दामों में लगी आग, हुआ शतक के पार, एमपी में सबसे महंगा बिक रहा पेट्रोल

हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें