हरियाणा. देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब हरियाणा राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. राज्य में रिकवरी रेट 94.38 पर पहुंच गया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि राज्य सरकार 1 जून, 2021 से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल सकती है.

गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर स्टूडेंट्स, स्कूल में बैंच, कमरों की संख्या सहित इंफ्रास्ट्रक्चर की स्कूल वाइज डाटा भेजने के आदेश जारी किए हैं.

इससे पहले भी हरियाणा सरकार ने कोरोना के कारण जून की गर्मियों की छुट्टियों को पहले ही घोषित कर दिया था, जो अब 31 मई 2021 को समाप्त हो जाएंगी. हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए कुछ दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें- Bank Holiday : जून माह में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखिए पूरी लिस्ट…

स्कूलों को करना होगा कोविड निर्देशों का पालन

गौरतलब है कि हरियाणा के हर जिले में कोरोना वायरस का प्रभाव धीरे-धीरे कम होता जा रहा है, इसलिए शिक्षा निदेशालय ने 1 जून से स्कूल खोले का फैसला किया है. 1 जून से खुलने वाले सभी स्कूलों को DEO द्वारा जारी किए गए कोविड निर्देशों का पालन करना होगा. कोविड दिशा-निर्देशों के मुताबिक एक बैंच पर एक ही छात्र बैठाया जाएगा. इसके साथ ही मास्क लगाना, सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनर से बॉडी टेम्परेचर नापना आदि भी पहले की तरह स्कूलों में लागू रहेंगे.

इससे पहले रविवार को हरियाणा के राज्य शिक्षा मंत्री कवर पाल ने घोषणा की थी कि हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 जून 2021 से 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा. बता दें कि साथ ही हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण रद्द कर दी गई हैं. स्कूल लेवल पर आयोजित टेस्ट और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को अंक दिए जाएंगे.