रायपुर। सोशल मीडिया को लोग फर्जी सूचना फैलाना का एक बड़ा हथियार बना लिए हैं. कोई सी खबर हो या सरकारी जानकारी, उसे गलत तरीके से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं. इतना ही नहीं ऐसी खबरों से भोले-भाले लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बना लेते हैं. ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना से मौत के बाद सरकार 4 लाख रुपये देगी, लेकिन ये खबर गलत है.

सोशल मीडिया पर एक फॉर्म वायरल किया जा रहा है, जिसमें लिखा है कि कोई भी व्यक्ति प्राकृतिक आपदा या महामारी की चपेट में आता है तो यह आवेदन पत्र भरकर और मृत्यु प्रमाण पत्र (कोरोनामृत्यु, प्राकृतिक आपदा) यह दर्शाया गया हो साथ में प्रमाणित प्रतिलिपि लगाकर दें. 4 लाख रुपये कि राशि स्वीकार हो जाएगी.

इतना ही नहीं लिखा है कि मुख्यमंत्री आपदा/राहत कोष से कोरोना संक्रमण से मृत्यु के पश्चात आश्रित को सहायता राशि ₹4 लाख निर्गत करने के संबंध में जानकारी.  इसमें आवेदक का नाम, आवेदक का पता, मो. , आवेदक का खाता संख्या, IFSC कोड, मृतक के साथ संबंध, मृतक का नाम, पता, मृत्यु की तिथि एवं समय, मृत्यु स्थान/अस्पताल/कोबिड सेंटरः यदि अस्पताल/कोविड सेन्टर में भर्ती की गई है तो ,नाम एवं तिथि ये सब लिखकर फैलाया जा रहा है. इससे सावधान रहें.

 

बता दें कि ऐसा कोई फॉर्म अगर आपको मिले, तो आप विश्वास न करें. ये फॉर्म फेक है. इसका आप भरोषा न करें. सरकार इस तरह का कोई फॉर्म नहीं बनाई है.

.

ये है फर्जी फॉर्म