रवि गोयल, जांजगीर चांपा। जिले में मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई है, जहां एक 70 वर्षीय घायल बुजुर्ग महिला ने तड़प तड़प के दम तोड़ दिया. मगर कोई भी जिम्मेदार उसकी मदद के लिए सामने नहीं आया. बुजुर्ग महिला के नाती ने ही अपनी नानी को विवाद होने से लाठी डंडे ओर पत्थर से मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था. हमले के बाद दूसरे दिन घर में ही बुजुर्ग ने इलाज के अभाव में दम तोड़ दिया. फिलहाल पुलिस ने आरोपी नाती को गिरफ्तार कर हत्या के मामले में जेल भेज दिया है.

ये था पूरा मामला

दरअसल पूरा मामला डभरा थाना क्षेत्र के ग्राम ठनगन का है. जहां आरोपी जगन्नाथ सतनामी अपनी नानी घसनीन बाई के साथ रहता था और आये दिन शराब के लिए पैसे मांगने को लेकर दोनों के बीच विवाद होता था. शुक्रवार 28 मई के रात भी दोनों के बीच विवाद हुआ. आरोपी अपनी नानी घसनीन बाई से शराब के लिए पैसे मांग रहा था. मना करने पर अपनी नानी की डंडे से पिटाई कर दी और गाली गलौच करने लगा. विवाद बढ़ता देख आस पास के ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी. जिसके बाद 112 की टीम मौके पर पहुंची और आरोपी जगन्नाथ को जमकर फटकारा और बुजुर्ग महिला से शरीर में लगे चोट की जानकारी ली और चले गए. बुजुर्ग महिला के शरीर में लगे चोट के निशान देखने के बाद भी पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया और न ही बुजुर्ग महिला को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने की जहमत उठाई. पुलिस की फटकार से आरोपी और अधिक तैश में आ गया. पुलिस के जाते ही अपनी नानी पर जानलेवा हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया.

जिम्मेदारों की लापरवाही ने ली बुजुर्ग की जान

बुजुर्ग महिला की दर्दनाक मौत ने कई जिम्मेदारों पर भी सवाल खड़ा कर दिया है. रात के हमले के बाद बुजुर्ग महिला दूसरे दिन भी दर्द से तड़पती रही मगर उसकी मदद को गांव का न कोई ग्रामीण सामने आया, न ही जनप्रतिनिधि. गांव के सरपंच ओर कोटवार को भी घटना की जानकारी थी. मगर दूसरे दिन भी किसी ने न पुलिस को सूचना दी न ही बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती कराया. केवल घर में बैठे तमाशबीन बने रहे आखिरकार बुजुर्ग ने दूसरे दिन शनिवार को शाम करीब 7 बजे तड़प तड़प के दम तोड़ दिया. बुजुर्ग की मौत के बाद जिम्मेदारों ने खानापूर्ति करते हुए पुलिस को बुजुर्ग की मौत की सूचना दी.

घटना के बाद पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

डभरा थाना प्रभारी डीआर टंडन ने बताया कि घटना के बाद आरोपी जगन्नाथ फरार हो गया था, जिसे काफी खोजबीन के बाद डभरा क्षेत्र के एक ढाबे से गिरफ्तार किया गया. आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है. आरोपी की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त हत्यार भी बरामद कर लिया है. आरोपी पर हत्या का मामला दर्ज कर न्यायिक रिमांड में भेज दिया है.

कौन है बुजुर्ग महिला के मौत का जिम्मेदार

इलाज के अभाव में आखिरकार बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ दिया मगर बड़ा सवाल यह है कि इस मौत का जिम्मेदार कौन है. अपनी ही नानी पर हमला करने वाले आरोपी नाती जगन्नाथ को तो पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है मगर उन लापरवाह पुलिस ओर गैरजिम्मेदार जनप्रतिनिधियो का क्या जो जिम्मेदारी से अपना काम नहीं किये ओर बुजुर्ग महिला की मौत होने तक केवल तमाशबीन बने रहे.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22