सुदीप उपाध्याय,बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है. रघुनाथनगर थाना क्षेत्र के तोरफा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट आने से 13 वर्षीय 2 बच्चों की मौत हो गई. घटना के बाद परिजनों को रो-रोकर बुरा लहा है.

आम बीनकर छुपे थे पेड़ के नीचे

जानकारी के मुताबिक मौसम के अचानक करवट बदलने के बाद तोरफा गांव में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बच्चे घर से बाहर आम बीन रहे थे. गरज चमक के साथ बारिश होने पर दोनों बच्चे पेड़ के नीचे खड़े हो गए. तभी अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आ गए.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ Lockdown: इन 4 जिलों में बढ़ा लॉकडाउन, कहीं 15, तो कहीं 13 जून तक जारी रहेगा प्रतिबंध

5 वीं कक्षा में पढ़ रहे थे बच्चे

जिले में लॉकडाउन के कारण सभी शैक्षणिक संस्थाएं बंद है. दोनों बच्चे 5 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे. बच्चे गांव के ही आम के बगीचे के नीचे खड़े थे. आकाशीय बिजली गिरने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. घटना के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. क्षेत्र में शोक का माहौल है. रघुनाथनगर पुलिश शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

आकाशीय बिजली से कैसे बचे

बारिश के दौरान अगर आप घर से बाहर हैं. आकाशीय बिजली कड़क रही है, तो ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है. बारिश के समय घर या भवन में रूकें. टिन या फिर धातु से बने छत वाले मकानों से दूर रहें. इस दौरान किसी पेड़ के नीचे बिल्कुल भी खड़े न रहें. बिजली के खंभों और वृक्षों से दूर रहें. अगर खुले आसमान के नीचे हों तो तुरंत कहीं छिप जाएं. हालांकि जमीन पर नहीं लेटें और न ही अपने हाथ लगाएं. किसी एक जगह पर भीड़ नहीं लगाए, फैलकर खड़ें हों.
read more – Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22