नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की रफ्तार कम हो रही है. कोरोना की दूसरी लहर भले ही खत्म होने वाली है, लेकिन अभी तीसरे लहर का खतरा बढ़ गया है. इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. एसबीआई ने कहा कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर की तरह संभावित तीसरी लहर भी बेहद खतरनाक हो सकती है.

98 दिन तक चलेगी कोरोना की तीसरी लहर

एसबीआई इकोरैप ने यह रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय अनुभवों के आधार पर तैयार किया है. एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तीसरी लहर का प्रभाव दूसरी लहर से ज्यादा अलग नहीं होगा. कोरोना से निपटने की बेहतर तैयारी करके तीसरी लहर में मौतों को कम किया जा सकता है. दुनिया के टॉप देशों में तीसरी लहर का औसतन 98 दिन चली है, जबकि दूसरी लहर 108 दिन चली है.

केंद्र-राज्य तैयारी में जुटी

रिपोर्ट के अनुसार दूसरी लहर से सबक लेते हुए राज्यों और केंद्र सरकार ने तीसरी लहर से निटपने की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे वक्त में तीसरी लहर को लेकर यह अनुमान काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. तीसरी लहर में गंभीर मामलों को 5 फीसदी के अंदर लाकर कुल मौतों को कम करके 40 हजार तक लाया जा सकता है. जबकि दूसरी लहर में गंभीर मामले 20 फीसदी थे, जिससे अब तक 1.7 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

एक दिन में मिल रहे थे 4.14 लाख मरीज

भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने भारी तबाही मचाई है. दूसरी लहर में प्रतिदिन नए संक्रमण के मामले 4.14 लाख तक पहुंच गए थे. अकेले मई के महीने में कोरोना के 90.3 लाख नए मामले दर्ज किए गए. एक महीने में इतने ज्यादा नए कोरोना के केस अब तक किसी भी देश में नहीं रिपोर्ट किए गए हैं.

आज मिले 1 लाख 32 हजार 788 कोरोना केस

बता दें कि भारत में बुधवार को कोरोना के 1 लाख 32 हजार 788 नए मरीज मिले हैं. कुल केस 2 करोड़ 83 लाख 7 हजार 832 पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 3 हजार 207 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है. इस बीमारी से 2 लाख 31 हजार 456 लोग ठीक हुए हैं. वहीं कोरोना संक्रमण की दर गिरकर 6.57 प्रतिशत रह गई है. देश में अब तक कोरोना से 3 लाख 35 हजार 102 लोगों की मौत हो चुकी है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material