दिल्ली. देश में पिछले कुछ समय से एक्सीडेंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिसके बाद हर कोई वही गाड़ी लेना चाहता है, जो सबसे सुरक्षित हो और जिसमें जान का खतरा कम हो. जब भी कोई कार लेने जाता है, कार के लुक्स, डिजाइन, इंजन के अलावा सेफ्टी फीचर्स और इसकी सुरक्षा की जानकारी भी लेता है. ऐसे में आपका ये जानना भी जरूरी है कि कौन सी कार सुरक्षा के लिहाज से सबसे बेहतर है.

NCAP क्रैश टेस्ट में मिले इतने स्टार

Renault Triber को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अच्छी रेटिंग मिली है. इस कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए चार स्टार मिले हैं. वहीं बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए इसे तीन-तीन स्टार रेटिंग दी गई है. रेनॉ की ये कार साल 2021 में ग्लोबल NCAP की तरफ से टेस्ट की गई पहली कार है, जिसे सुरक्षित माना गया है.

इसे भी पढ़ें- twitter ने फिर लगाया उप राष्ट्रपति के अकाउंट में ‘ब्लू टिक’

बेस वेरिएंट हुआ यूज

NCAP क्रैश टेस्ट में रेनो ट्राइबर के बेस वेरिएंट का यूज किया गया है, जिसमें दो एयरबैग्स लगे हैं. सेफ्टी के लिए Renault Triber अपने सेगमेंट में बेहतरीन कार बनकर उभरी है. इस मौके पर रेनो इंडिया ऑपरेशन के कंट्री CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा है कि रेनो के लिए सेफ्टी सबसे अहम है और हमारे प्रोडक्ट भारतीय नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित आवश्यक सुरक्षा मानकों पर खरे उतरते हैं.

इंजन

Renault Triber के इंजन की बात करें तो इसमें 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि पावर और का टॉर्क जेनरेट करता है. साथ ही इसमें पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए गए हैं. Renault Triber की लंबाई 3990 mm, चौड़ाई 1739 mm, ऊंचाई 1643 mm, व्हीलबेस 2636 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 182 mm, फ्रंट ट्रैक 1547 mm, रियर ट्रैक 1545 mm और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 40 लीटर तक है.

इसे भी पढ़ें- रिटायरमेंट के बाद भी क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkar विज्ञापन से कमा रहे करोड़ों रूपए…

फीचर्स

इस कार के सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में लोअर ट्रायंगल और कॉइल स्प्रिंग के साथ पिस्यूडो मैकफर्शन स्ट्रट और रियर में टोरसियन बीम एक्स्ल सस्पेंशन दिया गया है. इसके अलावा इसमें फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है.

इनसे है मुकाबला

Renault Triber का मुकाबला Maruti Suzuki Ertiga और Datsun Go Plus से है. इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी की Ertiga भी पॉपुलर है, जबकि Datsun Go Plus इस 7 सीटर सेगमेंट में सबसे सस्ती गाड़ी है. Triber भी अपनी कम कीमत की वजह से ग्राहकों को पसंद आ रही है.