नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जाना है. लेकिन इससे पहले हार-जीत को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कई पूर्व खिलाड़ी कह रहे हैं कि न्यूजीलैंड की टीम भारत पर भारी पड़ सकती है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भी फाइनल में न्यूजीलैंड को पिच से फायदा मिलने की बात कही है.

ब्रेट ली ने कहा है कि साउथैम्पटन में स्विंग और सीम गेंदबाजों को हमेशा से मदद मिली है, इसलिए न्यूजीलैंड को ज्यादा फायदा मिल सकता है. ली ने साफ किया है कि जो भी टीम बेहतर गेंदबाजी करेगी, खिताब उसके नाम हो सकता है.

ब्रेट ली बोले कि मेरी समझ से अगर बल्लेबाजी को लिया जाए तो यह बराबरी का मुकाबला होगा. दोनों के बाद ऐसे कई काबिल बल्लेबाज हैं जो स्विंग गेंदबाजी को अच्छी तरह खेल सकते हैं लेकिन गेंदबाजी इस मैच में असल अंतर पैदा करेगी. न्यूजीलैंड टीम को फायदा मिल सकता है क्योंकि साउथैम्पटन के हालात उनके घर जैसे हैं.

पूर्व तेज गेंदबाज ली ने ड्यूक गेंद से खेलने को कठिन चुनौती बताया है. इंग्लैंड में ड्यूक बॉल काफी स्विंग करती है. ऐसे में उन गेंदबाजों को फायदा मिलेगा, जिनके पास ड्यूक बॉल से गेंदबाजी का अनुभव है और जो इसे स्विंग करा सकते हैं. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को ड्यूक बॉल पसंद आ सकती है.

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले-दूसरे स्थान पर रहे थे. इसी वजह से इन दोनों टीमों को फाइनल का टिकट हासिल हुआ.

read more- Chhattisgarh Ranked Second by Central Department of Health and Family Welfare for the FY 2021-22