नई दिल्ली। देश के लाखों युवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) बनने का सपना देखते हैं. कड़ी मेहनत के बाद यदि वो सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) पास कर लेते हैं. तब उन्हें क्या कुछ सुविधाएं मिलती है ? आईएएस की कितनी सैलरी मिलती है ? यदि आपको यह सब नहीं पता, तो चलिए हम इसी के बारे में बताते हैं.

कितना है IAS अफसर का वेतन ?

यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद अधिकारियों को अच्छी खासी सैलरी मिलती है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक अधिकारी को 56 हजार 100 रुपए का मूल वेतन मिलता है. जैसे-जैसे इनका प्रमोशन होता है, वैसे ही सैलरी भी बढ़ती रहती है. इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. इस तरह एक आईएएस अफसर की कुल सैलरी 1 लाख रुपए प्रति महीने से भी अधिक होती है.

कैबिनेट सचिव बनने पर क्या होती है सैलरी ?

जब किसी आईएएस अधिकारी को कैबिनेट सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त मिलती है, तो उनका वेतन भी पढ़ जाता है. IAS अधिकारी के कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंचने पर उसे 2 लाख 50 हजार रुपए महीने तक का वेतन मिलता है. आईएएस अधिकारी को मूल वेतन और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है.

IAS को ये सुविधाएं भी मिलती है

एक आईएएस ऑफिसर को पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े, तो वहां भी उन्हें सरकारी घर दिया जाता है. आने जाने के लिए कम से कम 1, अधिकतम 3 आधिकारिक वाहन और साथ ही ड्राइवर भी मिलते हैं. उन्हें कुक, गार्डनर, सुरक्षा गार्ड और अन्य घरेलू सहायता जैसे अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं. इन अधिकारियों को मुफ्त में या फिर अधिक सब्सिडी पर बिजली और टेलिफोनिक सेवाएं मिलती हैं.

अन्य लाभ और आजीवन मासिक पेंशन

बता दें कि आईएएस अधिकारी किसी प्रतिष्ठित विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए छुट्टी ले सकते हैं. जिसका खर्च सरकार उठाती है. रिटायरमेंट के बाद भी आईएएस अधिकारियों को अन्य लाभ और सुविधाओं के साथ आजीवन मासिक पेंशन मिलती है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material