शिवम मिश्रा. रायपुर। राजधानी रायपुर में ऑनलाइन ठगी का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. शातिर ठगों ने पूरे शहर में अपना जाल फैला रखा है. पिछले केवल एक महीने के ठगी के मामलों की बात करें तो 18 लाख से अधिक की ठगी हुई है. लेकिन एक भी मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

राजधानी रायपुर सायबर ठगों के लिए सोने की चिड़िया साबित हो रही है. शहर में शातिर सायबर ठगों का जाल पूरी तरह बिछ चुका है. शातिर ठग अलग-अलग तरीकों से हर रोज कई पढ़े लिखें लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. हालांकि पुलिस आरोपियों को जल्द पकड़ने का दावा कर रही है.

शहर में हुई ठगी की बात करें तो पिछले 1 माह में शातिर ठगों ने 15 से अधिक मामलों में 18 लाख रुपए से अधिक का चूना लोगों को लगाया है.

ये हैं 1 मई से 8 जून तक के आंकड़े

1- आजाद चौक थाना में आपदा प्रबंधन विभाग के सहायक ग्रेड-1 के कर्मचारी एवं कुशाभाऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर से सिमकार्ड वैरिफिकेशन कराने के नाम पर ठगी की वारदात हुई थी. दोनों ही मामलों में 5 लाख से अधिक की ठगी हुई है.

2- गंज थाना इलाके में रहने वाले मोबाइल व्यवसायी के भारतीय स्टेट बैंक के खाते से अज्ञात ठग ने 5 बार में कुल 93 हजार से अधिक की रकम का चूना लगाया है.

3- सिविल लाइन थाना इलाके में निजी बैंककर्मी का क्रेडिट कार्ड बंद करने का झांसा देकर उसके खाते से 2 लाख 27 हजार की ठगी कर ली हैं.

4- मोवा थाना इलाके में शातिर ठग ने बजाज फायनेंस का कर्मचारी बनकर एक व्यक्ति को लोन दिलाने के नाम पर 4 लाख 96 हजार ठग लिया है.

5- खमतराई थाना इलाके में रहने वाली महिला से आर्मी का जवान बनकर घर किराए से लेने का झांसा देकर लगभग 90 हजार का ठग हुआ है. इतना ही नही एक व्यक्ति का RBL बैंक का क्रेडिट कार्ड बंद करने का झांसा देकर 1 लाख 28 हजार रुपए की ठगी की है.

6- मंदिर हसौद थाना इलाके में खाते में पैसा डालने का झांसा देकर OTP मांगकर अज्ञात ठग ने 1 लाख 59 हजार रुपए का चूना लगाया है.

7- राखी थाने के 1 मामले में 91 हजार की ठगी हुई है.

8- डी.डी नगर थाना के 1 मामले में 21 हजार रुपए की ठगी हुई हैं.

9- देवेंद्र नगर थाना में इंस्टाग्राम के माध्यम से पोस्ट करने पर रकम दोगुना करने का झांसा देकर फोन-पे के माध्यम से कुल 38 हजार रुपए ठगने का मामला सामने आया है.

आज भी हुई 3 अलग-अलग थानों में ठगी

खबर लिखे जाने तक राजधानी रायपुर के तीन अलग-अलग थाने पंडरी, सिविल लाइन और देवेंद्र नगर में ही करीब 7 लाख की ठगी हुई है.

एसएसपी अजय यादव ने दिए निर्देश

रायपुर एसएसपी अजय ने कहा की लॉकडाउन में ऑनलाइन प्लेटफार्म का उपयोग बढ़ा है. ऐसी स्थित में उसके दुरूपयोग की आशंका भी बढ़ी है. ऑनलाइन ठग बेहद सक्रिय है. और लगातार ठगी का प्रयास कर रहे है. रायपुर पुलिस इस मामले में गंभीरता से कार्रवाई कर रही है. महकमे को निर्देश दिए गए है कि ऑनलाईन ठगी के मामले पर सीधे केस दर्ज किया जाए. साथ आइडेन्टिफिएड मामलों पर हम टीम भेजकर कार्रवाई कर रहे है. झारखंड, हरियाणा और भरतपुर के मामले ज्यादा सामने आ रहे है. कई मामलों पर हमने ठगी की रकम रिकवरी भी कराई है.