रायपुर। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बुधवार को मानसून पहुंच गया है. यहां सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है. बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है. जोरदार बारिश से ठाणे समेत कई शहरों में सड़के पानी से लबालब हैं. भारी बारिश के पानी में रेलवे ट्रैक डूब गया है. सायन स्टेशन पर तालाब जैसा नजारा है. पानी में पटरियां डूबने से ट्रेनों की आवाजाही में मुश्किल है. ऐसे में लोकल रेलवे सेवा को बंद किया गया है. छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

जानें छग में कब पहुंचेगा मानसून

भारत मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में आने वाले एक-दो दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में कही कही हल्के और कहीं-कहीं गहरे बादल छाए हुए हैं. छत्तीसगढ़ में 11 और 12 जून को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इस दौरान बादलों की गरज और बिजली की चमक और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. रायपुर और सरगुजा में मानसून के जल्दी पहुंचने की संभावना बन रही है. उसके बाद बस्तर पहुंचेगी.

मप्र में पहुंचा प्री-मानसून

वहीं मध्यप्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश जारी है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, देवास, सागर और जबलपुर में बारिश हो रही है. इंदौर में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है.

मुंबई में आज पहुंचा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण पश्चिम मानसून को मुंबई में बुधवार को दस्तक देने की संभावना जताई थी. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक शुभांगी भूटे ने बताया कि मंगलवार सुबह मुंबई शहर में बारिश हुई, लेकिन यह मानसून से पहले की बारिश थी. मानसून की मौजूदा अनुकूल परिस्थितियों की वजह से मुंबई के कई हिस्सों में बारिश जारी है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर जर्जर इमारतों को खाली कराने का आदेश दिया है.

बारिश से जलभराव, महाराष्ट्र में 5 दिन के लिए अलर्ट 

भारी बारिश की वजह से पटरियां डूब गई हैं. कई ट्रेनों की आवाजाही में मुश्किलें आ रही हैं. ऐसे में लोकल रेलवे सेवा को बंद किया गया है. वहीं मुंबई के ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भी बारिश का पानी भरने से सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार और जाम लगा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए मुंबई और इसके आस पास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले 5 दिन के लिए अलर्ट जारी किया है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material