नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बाजार सत्र 2021-22 के लिए खरीफ की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को इसकी मंजूरी दी. अब MSP वृद्धि का छत्तीसगढ़ के बीजेपी नेताओं ने स्वागत किया है. प्रदेश भाजपाध्यक्ष विष्णुदेव साय ने वृद्धि का लाभ सीधे किसानों को मिलने की बात कही है, तो पूर्व सीएम रमन सिंह ने इसे सरकार की तरफ से सकारात्मक कदम बताया है. वहीं राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने मोदी सरकार का हर दिन हर क्षण किसानों और गरीबों के कल्याण के प्रति समर्पित होना बताया है.

एमएसपी वृद्धि का लाभ प्रदेश के अन्नदाताओं को सीधे पहुंचाएं- साय

प्रदेश भाजपाध्यक्ष विष्णुदेव साय ने केंद्र सरकार की तरफ से धान समेत अनेक फसलों के MSP वृद्धि के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लगातार फसलों के एमएसपी में वृद्धि करती जा रही है, लेकिन छत्तीसगढ़ के किसानों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार अपने वादे के अनुसार धान का 2500 रुपए प्रति क्विंटल कीमत एकमुश्त तो नहीं ही दे पा रही है, ऊपर से केंद्र हर सत्र में समर्थन मूल्य बढ़ा रही है, उसका भी लाभ किसानों को नहीं दिया जा रहा है. विष्णुदेव साय ने प्रदेश सरकार से यह मांग की है कि केंद्र की एमएसपी वृद्धि का लाभ प्रदेश के अन्नदाताओं को सीधे पहुंचाएं.

एकमुश्त 2700 रुपए देने की घोषणा करे राज्य – साय

विष्णुदेव साय ने कहा कि पिछले सत्रों में केंद्र ने धान के समर्थन मूल्य में करीब 200 रुपए की वृद्धि की है. इस अनुपात में प्रदेश के किसानों को अगले फसल के लिए न्यूनतम 2700 रुपए प्रति क्विंटल धान की कीमत एकमुश्त देने की घोषणा करना चाहिए. उन्होंने धान के अलावा अन्य फसलों की कीमत भी केंद्र की बढ़ाई गई कीमत के अनुपात में ही बढ़ाने की मांग की है.

एमएसपी में बढ़ोतरी सरकार की सकारात्मक कदम- रमन

पूर्व सीएम डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि एमएसपी में बढ़ोतरी मानसून सीजन के साथ ही किसानों को बड़ा तोहफा है. खरीफ फसलों की MSP में अच्छी बढ़ोतरी की गई है. धान की एमएसपी 72 रुपए बढ़ाकर 1940 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. तिल की एमएसपी में सबसे ज्यादा 452 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है. तुअर और उड़द की एमएसपी 300 रुपए बढ़कर अब 6,300 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है. देश में अब खरीफ फसलों की बुआई शुरू होने वाली है. इससे पहले खरीफ फसलों की MSP वृद्धि सरकार की तरफ से सकारात्मक कदम है.

मोदी सरकार किसानों के प्रति समर्पित- नेताम

राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपने उसी संकल्प को पुनः दोहराया है. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया. खरीफ फसलों की वृद्धि कर किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में सार्थक प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का हर दिन हर क्षण किसानों और गरीबों के कल्याण के प्रति समर्पित रहा है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material