यशवंत साहू, भिलाई। बारिश के दिनों में सांप निकलना आम बात है. जब कलेक्टर के बंगले में ही सांप निकल जाए और एक स्टाफ को डस ले तो यह बात बड़ी हो जाती है. दरअसल, सोमवार शाम को कलेक्टर बंगले में सांप निकल गया. नोवा नेचर के मेंबर्स अविनाश मौर्य के पास फोन आया. फोन पर कहा कि कलेक्टर बंगले में सांप घुस गया है. वह सांप एक को डस चुका है. जल्दी आओ. अविनाश बिना देरी किए कलेक्टर बंगला पहुंच गया. फिर क्या, एक कोने में सांप बैठा हुआ था. जो पहले से एक को डस चुका था.

सांप के बारे में अविनाश ने बताया कि, घबराने की जरूरत नहीं है. जिस सांप ने कांटा है वो जहरीला नहीं है. हालांकि, जिस स्टाफ रूपेश यादव को सांप ने कांटा है. उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनका इलाज जारी है.

नोवा नेचर के मेंबर अविनाश मौर्य ने सांप के बारे में जानकारी दी कि यह सांप बिना जहर वाला है. इसे वाटर स्नेक पानी वाले सांप के नाम से जाना जाता है. इसे अंग्रेजी में चेकर्ड किलबैक स्नेक कहते हैं. हिंदी में ढोढ़िया सांप. इस सांप के दंश करने पर किसी तरह की कोई भी जनहानि नहीं होती. यह सांप ज्यादातर पानी में रहता है. इस सांप की प्रवृत्ति कांटने की होती है लेकिन इसमें किसी तरह का कोई भी जहर नहीं होता. यह कांटने पर अपने पूरे जबड़े के दांत लगाता है. जबकि विषैले सर्प सिर्फ दो दांतो से दंश करते है. नोवा नेचर के सदस्य ने सांप के बारे में पूरी जानकारी दी. जिसके बाद सभी के मन से सांप का भय दूर हुआ.

दुर्ग कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की धर्मपत्नी रश्मि भुरे ने नोवा नेचर के सदस्यों द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि अविनाश मौर्य ने सुरक्षित तरीके से सांप का रेस्क्यू किया. सांप के बारे में सभी को जागरूक किया.