शब्बीर अहमद, भोपाल। कोरोना महामारी का दंश आज पूरा देश झेल रहा है। हालांकि अब पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों में कुछ कमी आई है, लेकिन अभी भी पूरी तरह से राहत नहीं मिल पाई है। ऐसे में प्रदेश के युवा कोरोना की इस जंग में अग्रिम सिपाही के रूप में काम करेंगे। प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के युवाओं का भी उपयोग कोरोना काल में जनजागरूकता और वैक्सीनेशन के लिए किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग इसकी कार्य योजना बना रहा है।

16 लाख से ज्यादा युवा जुड़ेंगे मुहिम से

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के यूनिवर्सिटी, काॅलेज और प्राइवेट कॉलेजों में करीब 16 लाख युवा हैं। जिनके जरिए समाज में जन जागरूकता फैलाने का काम किया जायेगा।

अब महज इतने एक्टिव मामले

बता दें कि प्रदेश में अब तक 7 लाख 88 हजार 425 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। जिनमें से एक्टिव मरीजों की संख्या केवल 3,941 है। वहीं 7 लाख 75 हजार से ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। बता दें कि अब तक 8,588 संक्रमित मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

वैक्सिनेशन का ये है आंकड़ा

वहीं प्रदेश में अब तक एक करोड़ 24 लाख से ज्यादा लोगों को corona वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसके साथ ही करीब 19 लाख लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है। बाकी बचे हुए लोगों को भी जल्द ही वैक्सीन की खुराक दी जानी है, जिसके लिए लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा अगर कोई प्रभावित हुआ है, तो वह युवा वर्ग है। दूसरी लहर की चपेट में कई फ़ीसदी आबादी आई है। जिनमें ज्यादातर युवा हैं। ऐसे में अब सरकार ने इन्हीं के हाथों में आम जनता को जागरूक करने की जिम्मेदारी सौंपने की कवायद की है।

हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें