बिहार. कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों ने अपनों को खोया है, तो कई लोगों के सिर से साया उठ गया है. अब इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है. लेकिन अब यहां भी भारी लापरवाही सामने आ रही है. ऐसा ही एक मामला बिहार में सामने आया है. यहां एक महिला को 5 मिनट के अंतराल पर कोविड-19 के दोनों वैक्सीन COVISHIELD और COVAXIN का टीका लगा दिया गया.

पूरा मामला ग्रामीण पटना के पुनपुन प्रखंड का है. जहां 16 जून को सुनीला देवी नाम की एक महिला को 5 मिनट के अंतराल पर दो अलग-अलग टीका लगा दिया गया. 63 वर्षीय महिला सुनीला देवी कोविड-19 का टीका लेने के लिए पुनपुन प्रखंड के बेलदारीचक मिडिल स्कूल पर पहुंची थी. जहां पर मौजूद नर्स चंचला कुमारी और सुनीता कुमारी ने लापरवाही की और इस महिला को दो अलग-अलग टीका लगा दिया.

इसे भी पढ़ें- मां के निधन के बाद टूट गए Shekhar Suman, ट्वीट कर लिखा भावुक नोट…

इसके बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. मगर अच्छी बात तो ये है कि दो अलग-अलग टीका लेने के बावजूद भी महिला पर अब तक इसका कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है और उसकी हालत बिल्कुल स्थिर है. बताया जा रहा है कि इस टीकाकरण केंद्र के एक कमरे में COVISHILED और COVAXIN दोनों का टीका दिया जा रहा था.

इसी दौरान टीका लगवाने से पहले सुनीला देवी ने पहले तो अपना रजिस्ट्रेशन करवाया, उसके बाद एक कतार में खड़े होकर सबसे पहले Covishield टीका ले लिया. जिसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने उससे अवलोकन के लिए बैठने के लिए कहा. इसी दौरान एक दूसरी नर्स ने सुनीला देवी को को-वैक्सीन का भी टीका लगा दिया.

इस मामले में सुनीला देवी ने कहा “पहला टीका देने के बाद जब मैं बैठी हुई थी, तो दूसरी नर्स फिर से टीका लगाने लगी. मैंने मना किया और कहा कि एक हाथ में मुझे टीका लग चुका है, तो उन्होंने कहा कि दूसरा भी उसी हाथ में लगेगा. इसके बाद मेरे दूसरे हाथ में भी टीका लगा दिया. ऐसी लापरवाही करने वालों को सबक मिलना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- 32 साल के करियर में पहली बार किसी बायोपिक में काम करेंगे Salman Khan, इनके जीवन पर बन रही है फिल्म

बता दें कि टीकाकरण केंद्र पर दोनों नर्सों द्वारा लापरवाही बरते जाने को लेकर पदाधिकारी ने दोनों से स्पष्टीकरण मांगा है. इस घटना के बाद डॉक्टरों की टीम लगातार सुनीला देवी के स्वास्थ्य पर नजर बनाई हुई है. फिलहाल सुनीला देवी के स्वास्थ्य के ऊपर दोनों टीके का कोई दुष्प्रभाव नजर नहीं आ रहा है. उनकी सेहत समान्य बनी हुई है.

पुनपुन खंड विकास पदाधिकारी शैलेश कुमार केसरी ने कहा “इस लापरवाही के लिए दोनों नर्स से स्पष्टीकरण मांगा गया है और महिला की मेडिकल टीम देखरेख कर रही है.”