आशुतोष तिवारी,जगदलपुर। बस्तर के दरभा इलाके के सेडवा गांव में सीआरपीएफ 241 बटालियन ने ग्रामीणों के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया. जवानों ने ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया. इसके अलावा ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए टेराफील वॉटर फिल्टर प्लांट की स्थापना की गई. वॉटर फिल्टर का उद्घाटन CRPF कैम्प सेड़वा के CEO पदमा कुमार के हांथों किया गया.

बस्तर में नक्सलियों से लोहा ले रही CRPF इन दिनों लगातार ग्रामीणों के बीच आपसी सामंजस्य बेहतर करने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. जिससे CRPF के जवानों और ग्रामीणों के बीच की दूरी कम की जा सके. ग्रामीणों की समस्याओं का समुचित समाधान करने में सुरक्षाबल अपनी भूमिका भी निभा सके. CRPF ऐसे कार्यक्रम करने से पहले ग्रामीणों की समस्या का अवलोकन भी करता है. इसी के आधार पर आज CRPF के प्रयास से सेडवा गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर हेल्थ चेकअप किया गया.

कैंप में ग्रामीणों की मुफ्त में जांच और इलाज किया गया. इस क्षेत्र में नलजल योजना न होने की वजह से ग्रामीणों को पेयजल की भी समस्या थी. जिसे देखते हुए CRPF ने वॉटर फिल्टर की स्थापना की है. जिससे अब ग्रामीणों को और राहगीरों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल मिलेगा. इससे पहले भी CRPF ने इस गांव में वाटर फिल्टर की स्थापना की थी. इस दौरान CEO पदमा कुमार ने कहा कि CRPF लगातार बस्तर में शांति और विकास के लिए काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि हमारे जवान एक ओर जान जोखिम में डालकर नक्सलियों से लोहा लेते हैं, तो वहीं दूसरी ओर अपने आसपास रहने वाले ग्रामीणों की समस्याओं से भी रूबरू होते हैं. ऐसे में इन ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करना भी हमारी जिम्मेदारी है. जिसे हम सहर्ष स्वीकार करते हुए पूरी तत्परता से इस ओर आगे बढ़ रहे हैं.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material