सत्यपाल सिंह,रायपुर। राजधानी रायपुर में विरोध के बीच नर्सिंग परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय ने आदेश जारी किया है. नर्सिंग की परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी. जबकि छात्र ऑनलाइन परीक्षा कराने पर अड़े हुए थे. जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा की मांग को लेकर नर्सिंग के छात्रों ने बड़ा धरना प्रदर्शन किया था. इस मामले में आज ही स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी स्वास्थ्य अधिकारियों को फटकार लगाई थी.

6 जुलाई से 2 पालियों में होगी परीक्षा

पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय ने ऑफलाइन परीक्षा कराने अधिसूचना जारी किया है. नर्सिंग की परीक्षा 6 जुलाई से 2 पाली में होगी. परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होगा.

2 साल से नर्सिंग की नहीं हुई थी परीक्षा

राजधानी रायपुर में 18 जून को नर्सिंग के छात्र-छात्रों ने बड़ा प्रदर्शन किया था. 2 साल से नर्सिंग छात्राओं का ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा विश्विद्यालय प्रशासन ने नहीं कराया है. जिस कारण से छात्र-छात्रों का भविष्य अंधकार में था. इससे नाराज छात्राओं ने मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने पहुंचे थे. प्रदेशभर से नर्सिंग के छात्र एकत्रित होकर ऑनलाइन या ऑफलाइन जल्द परीक्षा आयोजित करने की मांग कर रहे थे.

जेसीसी-जे के बैनर तले छात्रों ने किया था आंदोलन

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने ही सैकड़ों नर्सिंग छात्रों के साथ राजधानी में एक बड़ा आंदोलन किया था. जिसके दबाव में सरकार को छात्रों के परीक्षा आयोजित करने के लिए विवश होना पड़ा. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी स्वास्थ्य अधिकारियों को फटकार लगाई थी. जिसके बाद विभाग ने परीक्षा आयोजित करने की आदेश जारी कर दिया गया. परीक्षा की घोषणा के बाद नर्सिंग छात्रों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. वह लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे हैं.

छात्र हित में जेल जाने को तैयार- JCCJ

अजीत जोगी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू और अजीत जोगी छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष रवि चंद्रवंशी ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि छात्र हित की लड़ाई आगे भी हम जारी रखेंगे. छात्र देश और समाज के भविष्य हैं. इनके हर समस्या के समाधान के लिए इनकी आवाज को बुलंद करते रहेंगे. वक्त आने पर छात्र हित के लिए लाठी डंडे खाने के साथ ही जेल जाने के लिए भी हम तैयार हैं.

देखें टाइम टेबल –

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material