नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खत्म हो गया है. फाइनल में न्यूजीलैंड ने इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया को 8 विकेट से न्यूजीलैंड ने करारी मात दे दी है. वह टेस्ट की वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है. न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पहली ट्रॉफी पर कब्जा किया है. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड आईसीसी की रैंकिंग में भी टॉप पर कायम है. वहीं टीम इंडिया की इस हार से विराट कोहली का आईसीसी की ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया.

न्यूजीलैंड ने 139 रनों के टारगेट को 45.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल किया. केन विलियमसन और रॉस टेलर ने 96 रन की नाबाद साझेदारी बनाकर पहला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है. केन विलियमसन 52 और रॉस टेलर 47 रन पर नाबाद रहे. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने दो विकेट लिए.

न्यूजीलैंड ने करीब 21 साल बाद फिर से आईसीसी टूर्नामेंट जीता है. उसने साल 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. तब भी उसने फाइनल में भारत को ही हराया था. इसके अलावा भारत के लिए आज का दिन मिक्स्ड रिएक्शन वाला रहा. साल 2013 में ही आज ही के दिन भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती और अब आज ही के दिन टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का मौका हाथ से जाता रहा.

भारत की प्लेइंग इलेवन 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

टॉम लेथम, डेवोन कॉन्वे, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन, नील वैगनर, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material