नई दिल्ली. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर Salman Butt  क्रिकेट छोड़ने वाले हैं और अब वे जल्द ही अंपायर बनने की तैयारी में हैं. इस पूर्व क्रिकेटर ने पीसीबी के अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है. पाकिस्तान के पूर्व ओपनर और कप्तान Salman Butt को 2010 में स्पॉट फिक्सिंग मामले में लिप्त होने की वजह से 10 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया था. जिसके बाद उन्हें और मैच फिक्सिंग के आरोप में मोहम्मद आमिर को जेल जाना पड़ा था.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुताबिक पूर्व ओपनर और कप्तान Salman Butt के अलावा कुछ अन्य क्रिकेटरों ने भी अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है. इस लिस्ट में अब्दुल रऊफ, बिलाल आसिफ और शोएब खान का नाम भी शामिल है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पीसीबी ने तीन स्तरों लेवल 1, 2 और 3 में अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स शुरू किया है.

इसे भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव के बयान पर डॉ रमन सिंह का ट्वीट, पूछा- आखिर सच कौन बोल रहा है ? 

बता दें कि पीसीबी कार्यक्रम का लेवल 1 पहले ही समाप्त हो चुका है, जिसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अंपायरिंग नियमों पर ऑनलाइन लैक्चर देना था. Salman Butt का क्रिकेट करियर लगभग खत्म हो गया और वह अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट से जुड़े वीडियोज अपलोड करते रहते हैं.

वहीं, अगस्त 2010 में लॉर्ड्‍स क्रिकेट टेस्ट में तीन क्रिकेटरों ने सट्‍टेबाज मजहर माजिद के साथ मिलकर स्पॉट फिक्सिंग की थी और यह स्टिंग ऑपरेशन निजी चैनल के रिपोर्टर ने किया था. इस पूरे मामले में स्पॉट फिक्सिंग की सभी बातें कैमरे में कैद हुई थी. मैच के एक दिन पहले एक-एक नो बॉल कब फेंकी जाएगी. इसके लिए आरोपी क्रिकेटरों ने मोटी रकम ली थी. इस टेस्ट मैच में कप्तान Salman Butt के इशारे पर मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने क्रमश: एक और दो नो बॉल फेंकी थी.

इसे भी पढ़ें- 10 साल तक की खुदाई : घर के अंदर रहस्यमयी कुएं की खुदाई से मिली 500 साल पुरानी चींजे …

स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में सलमान बट, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ को इंग्लैंड दौर पर दोषी पाए जाने के बाद 2011 में ICC ने निलंबित कर दिया था. मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और सलमान बट को ब्रिटेन की एक अदालत ने नवंबर 2011 में जेल की सजा सुनाई थी. मोहम्मद आमिर को लगभग आधे साल तक हवालात में रहना पड़ा था. इस दौरान सलमान बट पर 10, आसिफ पर 7 और आमिर पर 5 साल का बैन लगाया गया था.