राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। कोरोना संक्रमण काल में सरकारी लापरवाही, अपनों को खोने का दर्द, मौत की दहलीज से वापसी और नाउम्मीदी से उपजे जख्म क्या आसानी से भऱ पाएंगे। जवाब शायद न में ही हो लेकिन मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इन ज़ख्मों को फ्री राशन, फोटो लगे बैग से भरने की कोशिश में है।

मोदी-शिवराज के होंगे फोटो

दरअसल शिवराज सरकार सूबे के 1 करोड़ 35 लाख परिवार को 5 महीने का फ्री राशन देने जा रही है। राशन को बैग में भरकर दिया जाएगा, जिस बैग में राशन देने की योजना बनाई गई है उस बैग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह की फोटो होगी। इस फोटो लगे फ्री के राशन बैग से सरकार 1 करोड़ 35 लाख घरों में रहने वाले 4 करोड़ 46 लाख लोगों को साधने की कवायद में है। सरकार को उम्मीद है कि 5 महीने का फ्री राशन और फोटो बैग से कोरोना काल में बिगड़े समीकरण सध जाएंगे।

मजबूत और सुंदर होंगे बैग

सरकार राशन वितरण कार्यक्रम की भव्य लॉन्चिंग की तैयारी में है। इस लॉन्चिंग के माध्यम से सरकार यह बताने की कोशिश करेगी कि वह इस संकटकाल में आम आदमी के साथ है। सरकार को हर व्यक्ति की और उसकी रोटी की फिक्र है। सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया बताते हैं कि राशन वितरण कार्यक्रम की लॉन्चिंग होगी। बैग ऐसा होगा जिसका उपयोग हर जगह कर सकें। बैग सुंदर और मजबूत होगा।

इसे भी पढ़ें ः IPS के भतीजे की तेज रफ्तार एसयूवी ने SI को मारी टक्कर, 200 मीटर तक घसीटा, हुई मौत, अफसर के दबाव में लौटी पुलिस

आपको बता दें कोरोनाकाल के दौरान सरकार ने प्रदेश में लॉक डाउन लगा दिया था। लॉक डाउन की वजह से लोगों की माली हालत खस्ता हो गई थी। बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो गए और कईयों के काम धंधे तबाह हो गए। वहीं इस दौरान ऑक्सीजन नहीं मिलने, अस्पतालों में बेड, इंजेक्शन और दवाई की कमी से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई। दवाईयां और इंजेक्शनों की जमकर कालाबाजारी हुई, डेढ़ से 2 हजार मिलने वाले इंजेक्शन 30 हजार से 35 हजार में लोगों को खरीदना पड़ा। नकली इंजेक्शन भी खपाए गए जिसने भी लोगों की जान ले ली। इस भय़ानक दौर में कई बच्चे अनाथ हो गए, कई परिवार तबाह हो गए। सरकारी आंकड़ों के इतर प्रदेश के श्मशान घाटों में दिन-रात चिताएं जलती रही।

इसे भी पढ़ें ः BREAKING : सीएम हाउस में तैनात जवान ने गोली मारकर की खुदकुशी, मचा हड़कंप