नई दिल्ली। भारत के आग्रह को स्वीकार करते हुए स्विटजरलैंड सहित सात यूरोपीय देशों ने गुरुवार को ‘कोविशील्ड’ को मान्यता प्रदान कर दी है. सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मान्यता नहीं दिए जाने पर यूरोपीय देशों के नागरिकों के भारत में आने पर अनिवार्य तौर पर क्वारेंटाइन में रखे जाने की चेतावनी दी थी. हालांकि, कोवैक्सीन को अभी भी यूरोपीय देशों ने मान्यता नहीं दी है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजेंका वैक्सीन कोविशील्ड को स्विटजरलैंड सहित आस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन ने स्वीकार किया है. यूरोपीय की यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने अब तक केवल चार वैक्सीन को मान्यता दी है. इनमें फाइजर-बायोएनटेक की कोमिर्नेटी, माडेर्ना, एस्ट्राजेंका-ऑक्सफोर्ड की वॉक्सजेर्वरिया और जॉनसन एण्ड जॉनसन की जानसेन शामिल है.

केवल इन वैक्सीन को लगाने वाले लोगों को कोरोना महामारी के दौरान यूरोप में पर्यटन के लिए वैक्सीनेशन पासपोर्ट जारी किया जा रहा है. भारत सरकार ने यूरोप के सदस्य देशों से कोविन पोर्टल के जरिए जारी सर्टिफिकेट को स्वीकार करते हुए कहा था कोविन पोर्टल के जरिए इन सर्टिफिकेट की प्रमाणिकता देखी जा सकती है.