वारसेस्टर. भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान Mithali Raj ने इंटरनेशल क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल किया है. वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. इसके पहले ये रिकार्ड पुरुष क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar को हासिल था.

मिताली राज का वर्ल्ड रिकॉर्ड

बता दें कि Mithali Raj ने England की पूर्व कप्तान Charlotte Edwards को पीछे छोड़ते हुए महिला इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक Mithali Raj ने 10,337 रन बनाया है.

इसे भी पढ़ें- अगर आप भी करते हैं WhatsApp का ज्यादा इस्तेमाल, तो जान लें कमाल की ये ट्रिक्स …

38 साल की Mithali Raj ने England के खिलाफ तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए पारी के 24वें ओवर में Nat Sciver की गेंद पर जैसे ही चौका लगाया, वैसे ही उन्होंने Charlotte Edwards के 10,273 इंटरनेशल रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

बता दें कि महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में तीसरा नंबर पर New Zealand की Suzie Bates का नाम आता है. Suzie Bates ने अब तक 7849 रन बनाए हैं.

इसे भी पढ़ें- टीवी एक्टर पर लगा छेड़छाड़ का आरोप, मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार …

टी-20 को कह चुकी हैं अलविदा

Mithali Raj ने सितंबर 2019 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में वो 7वें नंबर पर हैं. 37.52 की औसत और 96.33 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 2364 रन बनाए हैं.

सबसे कामयाब वनडे कप्तान बनीं Mithali Raj 

Mithali Raj की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वारसेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 4 विकेट से मात दी. इसके साथ उनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है. मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है. 50 ओवर के फॉर्मेट में बतौर कप्तान ये उनकी 84वीं जीत है. इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की Belinda Clark के 83 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.